-सिपाहियों के बाद हेड मुहर्रिर के तबादले से हड़कंप

-एक माह देखा महकमे का हाल, तब चले अपनी चाल

GORAKHPUR: जिले में पुलिस की व्यवस्था में बदलाव की शुरुआत एसएसपी ने कर दी है। करीब एक माह से महकमे की गतिविधियों गुपचुप नजर रख रहे एसएसपी एक-एक पत्ता खोल रहे हैं। दो दिनों के अंदर दरोगा और एचसीपी के तबादले से जिले के पुलिस कर्मचारियों में हड़कंप मचा है। ट्रांसफर से प्रभावित कई लोग जनप्रतिनिधियों के चक्कर लगाकर मनचाही पोस्टिंग की कोशिश में जुट गए हैं। हालांकि सत्तापक्ष से जुड़े कई जनप्रतिनिधि दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में शामिल होने के लिए दिल्ली रवाना हो चुके हैं। इसलिए लिस्ट जारी होने पर बहुतों का जुगाड़ फेल नजर आ रहा।

भ्रमण कर लेते रहे जानकारी

एक माह पूर्व एसएसपी डॉ। सुनील गुप्ता ने बतौर एसएसपी कार्यभार ग्रहण किया था। जम्मू-कश्मीर से यूपी में आए आईपीएस अफसर को शासन ने गोरखपुर जिले की जिम्मेदारी सौंपी। कार्यभार ग्रहण करने के बाद एसएसपी ने आमूलचूल बदलाव की नींव रखी। तैनाती के बाद उन्होंने सबसे पहले जिले का भौगोलिक आकार देखा। उनकी कोशिश रही कि हर थाना और सीओ ऑफिस पर पहुंचकर वहां की समस्याओं से अवगत हो जाएं। जिला मुख्यालय से दूर-दराज के थानों की समस्याओं के सामने आने पर उन्होंने दूर करने के निर्देश दिया। व्यवस्था सुधारने के लिए वह खुद विजिट करते रहे। भ्रमण कर हर थाना क्षेत्र से संबंधित समस्याओं, आबादी, भौगोलिक स्थित का जायजा लिया। इसके बाद उन्होंने मीटिंग बुलाकर अपराध समीक्षा की शुरुआत की।

सर्किलवार मीटिंग, लागू की नई व्यवस्था

नए एसएसपी ने पूरे जिले की एक साथ क्राइम मीटिंग करने के बजाय सर्किलवार समीक्षा शुरू कर दी। एक दिन में दो सर्किल के सीओ, एसओ, चौकी प्रभारियों की मीटिंग बुलाकर एसएसपी जानकारी ले रहे हैं। बुधवार को एसएसपी ने गोला और चौरीचौरा सर्किल की बैठक की थी। मीटिंग के दौरान एसएसपी मुकदमों का हाल जान रहे हैं। लंबित विवेचनाओं को शीघ्र निस्तारित करने के लिए निर्देश जारी कर रहे हैं। पुरस्कार घोषित अपराधियों की धर पकड़, लंबित मुकदमों की विवेचना, शासन की मंशा को देखते हुए आम जनमानस में शांति सुरक्षा, व्यवस्था स्थापित रखते हुए जनता में पुलिस का भरोसा बढ़ाने का निर्देश दे रहे हैं। एक माह के कार्यकाल में एसएसपी ने थानेदारों और चौकी प्रभारियों का तबादला नहीं किया था। इससे महकमे में तरह-तरह की बातें होने लगी थीं। लेकिन दो दिन पूर्व जब एसएसपी ने पत्ता खोला तो हड़कंप मच गया।

20 दरोगा, 45 एचसीपी हुए ट्रांसफर

दो दिनों के अंदर एसएसपी ने 20 दरोगाओं और 45 एचसीपी का ट्रांसफर कर दिया है। ट्रांसफर होने से पुलिस कर्मचारियों में हड़कंप मचा है। लोग तबादला रुकवाने के लिए जुगाड़ की तलाश में लगे हैं। एसएसपी ने 10 जनवरी तक बदलाव का संकेत पहले ही दे दिया था। एसएसपी के तेवर से कुछ थानेदारों में हड़कंप मचा हुआ है। पुलिस अधिकारियों के चहेते बनकर वह अपनी थानेदारी बचाने की जुगत में लगे हैं। कोशिश की जा रही है कि किसी तरह से उनकी थानेदारी चलती रहे। गोरखनाथ और कैंपियरगंज सर्किलों में तैनात दो थानेदार अपनी कुर्सी बचाने के लिए हर तरह का उपाय करने को तैयार हैं। लेकिन अभी तक किसी थाना पर नियमित ट्रांसफर और पोस्टिंग का सिलसिला शुरू नहीं हुआ है। सिपाही, एचसीपी, दरोगा के बाद थानेदारों की बारी आ सकती है।

वर्जन

Posted By: Inextlive