BAREILLY: प्राइवेट स्टूडेंट्स को लेकर आरयू की मुसिबतें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। एक तरफ तो प्राइवेट एग्जाम भराने वाले कॉलेजेज ने इस बार सीटें कम कर दीं। उपर से गवर्नमेंट कॉलेजेज प्राइवेट स्टूडेंट्स का फॉर्म असेप्ट करने से मना कर रहे हैं। आरयू ने सभी गवर्नमेंट कॉलेजेज को ऐसा ना करने की अपील की है। उन्होंने सभी स्टूडेंट्स के फॉर्म असेप्ट करने के निर्देश दिए हैं। यदि किसी कॉलेज को आपत्ति है तो लिखित में देने पर स्टूडेंट्स का सेंटर किसी और कॉलेज में ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

80 सेंटर होने के बावजूद परेशानी

इस बार आरयू ने प्राइवेट स्टूडेंट्स के लिए सेंटर की संख्या फ्क् से बढ़ाकर 80 कर दी है। लेकिन इससे दिक्कतें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। पहले तो बीसीबी समेत अन्य कॉलेजेज ने पूर्व के वर्षो के मुकाबले इस बार आधे स्टूडेंट्स के ही फॉर्म भराए। वहीं दूसरी तरफ तमाम कॉलेजेज प्राइवेट स्टूडेंट्स का फॉर्म जमा ना कर उन्हें लौटा दे रहे हैं। इनमें गवर्नमेंट कॉलेजेज भी शामिल हैं। वे अपने यहां पर संसाधनों की कमी को बताकर प्राइवेट स्टूडेंट्स का एग्जाम कंडक्ट कराने में असमर्थ बता रहे हैं।

सभी का फॉर्म करें असेप्ट

आरयू ने सभी गवर्नमेंट कॉलेजेज से अपील की है कि वे प्राइवेट स्टूडेंट्स का फॉर्म असेप्ट करें। यदि उनके यहां पर संसाधनों की कमी है तो इसकी लिखित कंप्लेन दें। रजिस्ट्रार एके सिंह ने बताया कि उन कॉलेजेज के स्टूडेंट्स का सेंटर किसी और कॉलेज में कर दिया जाएगा। लेकिन किसी भी हाल में स्टूडेंट्स का फॉर्म असेप्ट जरूर करें।

प्राइवेट कॉलेजेज से मांगा ब्यौरा

उधर आरयू ने सभी प्राइवेट कॉलेजेज से इंफ्रास्ट्रक्चर को लेकर उनसे ब्योरा मांगा है। कॉलेजेज में कौन-कौन से कोर्सेज अप्रूव्ड हैं। उसके रिलेटेड कितने क्लासरूम है। लैब, लाइब्रेरी और ग‌र्ल्स कॉमन रूम की पूरी डिटेल मांगी है। रजिस्ट्रार एके सिंह ने सभी कॉलेजेज को इसको लेकर नोटिस भेज दिया है। गत क्9 दिसम्बर को हुए ईसी की मीटिंग में सभी कॉलेजेज से ब्योरा मांगे जाने पर मुहर लगी थी। मेन एग्जाम्स में सेंटर बनाए जाने को लेकर आरयू ने यह रिपोर्ट मांगी है।

ब्वॉयज के फॉ‌र्म्स जमा नहीं होंगे ग‌र्ल्स में

आरयू ने ग‌र्ल्स कॉलेज को ब्वॉयज के फॉ‌र्म्स जमा करने से मना कर दिया है। गलती से स्टूडेंट्स ने ग‌र्ल्स कॉलेज भर दिया था, जिसे कंम्प्यूटर ने असेप्ट कर लिया। रजिस्ट्रार एके सिंह ने गवर्नमेंट ग‌र्ल्स कॉलेज को निर्देश दिया है कि वे ऐसे स्टूडेंट्स का फॉर्म असेप्ट ना करें। क्0 से क्ख् जनवरी के बीच ऐसे स्टूडेंट्स दोबारा अपने फॉर्म का प्रिंटआउट निकाल सकते हैं। उनहें सेंटर चेंज करने की परमीशन दी जाएगी। फिर वे क्भ् जनवरी तक संशोधित सेंटर पर फॉर्म जमा कर सकते हैं।

Posted By: Inextlive