राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत टोल फ्री नंबर पर एक्सपर्ट से मिलेंगे समाधान

Meerut. बढ़ती उम्र के साथ होने वाले बदलाव को लेकर टीनऐजर्स के मन में सैकड़ों सवाल हिलोरे मारते हैं लेकिन असमंजस में फंसे टीनऐजर्स शर्म के मारे इन सवालों को किसी से शेयर नहीं कर पाते हैं. मगर अब ऐसे ही टीनऐजर्स की मदद साथिया सलाह ऐप करेगा. इस ऐप के जरिए बिना कहीं जाएं वह अपनी समस्याओं का समाधान पा सकेंगे. इसको लेकर किशोर-किशोरी परामर्शदाताओं की ट्रेनिंग भी शासन की ओर से कार्रवाई जा रही है.

एक्सपर्ट तुरंत देंगे हल

साथिया सलाह ऐप 10 से 19 साल तक के किशोर-किशोरियों के लिए तैयार किया गया है. इस ऐप के जरिए वह अपनी किसी भी समस्या को मैसेज करके एक्सप‌र्ट्स को भेजेंगे. जिसका जवाब मात्र 5 मिनट में उन्हें मिल जाएगा. इसके लिए प्रदेशभर के कई एक्सप‌र्ट्स को इस ऐप से लिंक किया जाएगा. ऐप पर नाम, पता व समस्या पोस्ट करनी होगी. उसके कुछ देर बाद ही मैसेज के जरिए एक्टप‌र्ट्स की ओर से जवाब भेजा जाएगा. इसके अलावा उम्र के लिहाज से बरती जाने वाली सावधानियों और परहेज से भी अवगत कराया जाएगा. समस्या का समाधान पूछने वाले की सभी डिटेल्स भी गोपनीय रखी जाएंगी.

टोल फ्री पर मिलेगी जानकारी

स्वास्थ्य विभाग की ओर से समस्याओं का हल जानने के लिए टोल फ्री नंबर 18000-33-1250 भी जारी किया है. अगर टीनएजर्स ऐप पर दी गई जानकारी से संतुष्ट नहीं होता है तो वह जारी किए गए नंबर पर कॉल कर समाधान पा सकता है. यहां भी एक्सपर्ट काउंसलर उनकी मदद करेंगे. विभागाधिकारियों का मानना है कि 10 से 19 साल के किशोर-किशोरी बहुत सेंसेटिव होते हैं. उनमें शारीरिक, मानसिक व हार्मोनल बदलाव आते हैं. इस वजह से उनके मन में तमाम सवाल पैदा होते हैं. अपनी समस्याएं वे किसी से शेयर भी नहीं कर पाते हैं. जबकि जानकारी के अभाव में कई बार वे गंभीर बीमारियों की चपेट में भी आ जाते हैं. इस ऐप के जरिए अब बिना किसी झिझक के जानकारी हासिल कर सकते हैं.

साथिया सलाह ऐप के जरिए किशोर-किशोरियों को बिना सेंटर पर आएं ही जानकारी दी जाएगी. इस प्रोग्राम को लागू करने के लिए विभाग की ओर से ट्रेनिंग करवाई जा रही है.

दिव्यांक दत्त, इंचार्ज, किशोर-किशोरी परामर्श केंद्र

Posted By: Lekhchand Singh