-बिना बताए गायब रहने वाले छात्र-शिक्षकों पर करें सख्त कार्रवाई

क्कन्ञ्जहृन्: विश्वविद्यालयों-कॉलेजों में छात्रों की उपस्थिति को लेकर राजभवन सख्त हो गया है। मंगलवार को कुलपतियों के साथ हुई मासिक समीक्षा बैठक में राज्यपाल सह कुलाधिपति सत्यपाल मलिक ने विश्वविद्यालयों को निर्देश दिए कि विवि-कॉलेजों में शत-प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित की जाए। बगैर बताए अबसेंट रहने वाले शिक्षक या छात्र पर सख्त कार्रवाई हो। चांसलर ने निर्देश दिए कि विश्वविद्यालयों-कॉलेजों में शिक्षक छात्रों की अटेंडेंस बनाने के लिए बायोमीट्रिक प्रणाली लगाने का काम तत्काल पूरा किया जाए साथ ही विवि-कॉलेजों में सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएं। उन्होंने एकेडमिक और परीक्षा कैलेंडर का पालन करने के निर्देश भी दिए। उच्च शिक्षा के सुधार को आशा भरी नजरों से देख रहे हैं।

ऑनलाइन रिपोर्टिग की होगी व्यवस्था

बैठक में राज्यपाल के प्रधान सचिव विवेक कुमार सिंह ने कहा राज्यपाल सचिवालय स्तर पर होने वाली कुलपतियों की मासिक बैठक में दिए निर्देशों के पालन की माइक्रो लेवल समीक्षा होगी साथ ही आनलाइन रिपोर्टिग की व्यवस्था भी विकसित की जाएगी। विवि के साथ ही कॉलेजों को भी नोडल इंफारमेशन प्वाइंट के रूप में रिपोर्टिग सिस्टम से जोड़ा जाएगा, ताकि कॉलेज स्तर पर होने वाली प्रगति का भी सीधे मूल्यांकन किया जा सके।

जून में जारी होगा सीबीसीएस का पाठ़्यक्रम

राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने कहा है कि जून महीने में च्वाइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम (सीबीसीएस) का पाठ़्यक्रम जारी कर दिया जाएगा। उन्होंने जुलाई से स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम में सीबीसीएस को लेकर विवि स्तर पर होने वाली तैयारियों को संतोषप्रद बताया। बोले, पाठ्यक्रम समय से जारी होने पर विवि में यह प्रणाली बेहतर तरीके से काम करने लगेगी।

कॉलेज संबंद्धन को ले अलग से बैठक

शिक्षा के प्रधान सचिव आरके महाजन ने कॉलेजों की संबद्धता पर उठाए गए सवालों को लेकर कहा कि शिक्षा विभाग कॉलेजों के संबंद्धन को लेकर कुल सचिवों के साथ अलग से एक बैठक आयोजित करेगा। उक्त बैठक में विश्वविद्यालयों को विभिन्न मद में दी जाने वाली आवश्यक निधियों पर भी विचार किया जाएगा।

Posted By: Inextlive