-शाम 6 बजे से दही हांडी प्रतियोगिता होगी शुरू

-पुरुष गोविंदाओं की हांडी 30 फीट की ऊंचाई पर रहेगी

-हरियाणा की मशहूर टीम रास लीला की झांकी प्रस्तुत करेगी

-श्री कृष्ण जन्मोत्सव समिति ने दी जानकारी

RANCHI: श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर दही हांडी फोड़ो प्रतियोगिता सह भजन का आयोजन ख्म् अगस्त की शाम म् बजे अल्बर्ट एक्का चौक पर होगा। यह जानकारी श्री कृष्ण जन्मोत्सव समिति के अध्यक्ष संजय सेठ ने गुरुवार को प्रेस कांफ्रेंस कर दी। मौके पर मुख्य संरक्षक मंत्री सीपी सिंह, संरक्षक अजय मारू, महासचिव मुकेश काबरा, कोषाध्यक्ष दीपक मारू, विनय अग्रवाल, कुणाल आजमानी, संजय जायसवाल, मुकेश मुक्ता, सतीश सिन्हा आदि मौजूद थे।

7क् हजार कैश प्राइज

श्री सेठ ने बताया कि इस बार गोविंदाओं की पुरुष विजेता टीम को 7क् हजार रुपए का प्राइज व शील्ड दिया जाएगा। वहीं, वीमेंस टीम को ख्क् हजार व शील्ड दिया जाएगा। पुरुष गोविंदाओं के लिए हांडी फ्0 फीट की ऊंचाई पर रहेगी, वहीं बहन गोविंदाओं के लिए ख्क् फीट की ऊंचाई पर दही हांडी रखा जाएगा।

पुरुषों की 7 व बहनों की दो टीम

श्री सेठ ने बताया कि इस प्रतियोगिता में पुरुष गोविंदाओं की सात व बहन गोविंदाओं की दो टीम पार्टिसिपेट करेंगी। इसके लिए फ ार्म अल्बर्ट एक्का चौक स्थित केडिया साईकिल प्रतिष्ठान में उपलब्ध है। अप्लाई करने की लास्ट डेट ख्ब् अगस्त है। इन टीमों में वैसे लोग भी शामिल हो सकते हैं, जो पिछले साल भी पार्टिसिपेट किए थे। कार्यक्रम स्थल पर महिलाओं के बैठने के लिए अलग से व्यवस्था की जाएगी।

सीएम होंगे चीफ गेस्ट

कार्यक्रम के चीफ गेस्ट मुख्यमंत्री रघुवर दास आमंत्रित किए गए हैं। दही-हांडी को आकर्षक फू लों से सजाया जायेगा। शहीद चौक से काली मंदिर तक भगवान श्रीकृष्ण के कटआउट लगाए जाएंगे। महात्मा गांधी मार्ग को आकर्षक फूलों की पंखु्िरड़यों से सजाया जाएगा। चार एलईडी स्क्रीन लगाई जाएंगी। संध्या म् बजे से आकर्षक भजन संध्या का भी आयोजन होगा। मशहूर हरियाणा की टीम रास लीला, कृष्ण लीला व कृष्ण जन्म की झांकी प्रस्तुत करेगी।

ख्भ् अगस्त को निकलेगी झांकी

प्रतियोगिता के एक दिन पूर्व ख्भ् अगस्त को कृष्ण जन्म की भव्य झांकी निकाली जाएगी। भगवान श्रीकृष्ण गोव‌र्द्धन पहाड़ उठाते हुए झांकी में दिखेंगे। झांकी रातू रोड से ही निकलेगी।

विजेता को शरत पोद्यार शिल्ड

इस बार दही हांडी प्रतियोगिता में शामिल सर्वश्रेष्ठ टीम को शरत पोद्दार स्मृति शिल्ड प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा ड्रेस अनुशासन आदि क्षेत्रों में क्क् हजार रुपए का सांत्वना पुरस्कार भी दिया जाएगा।

Posted By: Inextlive