छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: छोटा गोविंदपुर में अन्ना चौक से हुडको डैम तक फ्लाईओवर के निर्माण का काम दिल्ली की कंपनी सिंगला कंस्ट्रक्शन प्राईवेट लिमिटेड को मिला है। कंपनी को ये टेंडर लागत से दो फीसदी अधिक पर मिला है। कंपनी 138.77 करोड़ रुपये में ये फ्लाईओवर बनाएगी। पथ निर्माण विभाग ने फ्लाईओवर की लागत 135 करोड़ 48 लाख रुपये निर्धारित की थी।

सिंगला कंस्ट्रक्शन कंपनी ने ही दिल्ली का सिग्नेचर ब्रिज बनाया है। बुधवार को रांची में पथ निर्माण विभाग के दफ्तर में खोली गई वित्तीय बिड में सबसे कम लागत सिंगला प्राईवेट कंस्ट्रक्शन लिमिटेड को मिला है। फ्लाईओवर का टेंडर 17 फरवरी को खोला गया था। तब इसकी तकनीकी बिड खुली थी। तीन कंपनियों, त्रिवेणी इंजीकाम प्राइवेट लिमिटेड, रायल इंफ्रा कंस्ट्रक्शन और एसपी सिंहला कंस्ट्रक्शन प्राईवेट लिमिटेड ने ये टेंडर डाला था। फ्लाईओवर का टेंडर पहले भी निकाला था। लेकिन, खुलने से पहले ही निरस्त कर दिया गया था। क्योंकि, फ्लाईओवर के रास्ते में आदिवासियों की श्मशान भूमि आ गई थी। बाद में पथ निर्माण विभाग के इंजीनियरों ने साइट का सर्वे किया और तय हुआ कि श्मशान भूमि के ऊपर 26.41 करोड़ रुपये की लागत से 140 मीटर लंबा स्टील का ब्रिज बनाया जाएगा। इस तरह, कब्रिस्तान में किसी तरह का कोई निर्माण नहीं होगा। इसके बाद नए सिरे से टेंडर की तारीख निकाली गई और टेंडर खोला गया है। फ्लाईओवर स्वर्णरेखा लुआबासा-चांदनी चौक ब्रिज तक बनने वाली फोरलेन सड़क से जुड़ेगा। इसके बनने के बाद टेल्को का इलाका सीधे एनएच 33 से जुड़ जाएगा।

रद हो गया था रायल इंफ्रा की निविदा

फ्लाईओवर के लिए रायल इंफ्रा ने भी निविदा डाली थी। लेकिन, उसकी निविदा दस्तावेज में खामी के चलते रद कर दी गई थी। इसके बाद वित्तीय बिड में दो कंपनियों सिंगला और त्रिवेणी इंजीकाम के बीच ही मुकाबला था।

हफ्ते भर में करना होगा करार

पथ निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता संजय कुमार ने बताया कि फ्लाईओवर के निर्माण का टेंडर हासिल करने वाली कंपनी को निर्देश दिया गया है कि वह पथ निर्माण विभाग से हफ्ते भर में करार कर ले। विभाग से करार के बाद कंपनी को वर्क आर्डर दे दिया जाएगा। इसके बाद निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

Posted By: Inextlive