- ग्रीन कार्ड के लिए अब नहीं करना होगा वाहन चालकों को इंतजार

- सभी आरटीओ ऑफिसेज में ग्रीन काउंटर बनाकर जारी किए जाएंगे कार्ड

- 15 अप्रैल से शुरू होंगे ग्रीन कार्ड बनने

देहरादून, चारधाम यात्रा पर बाहर से आने वाले वाहनों को अब ग्रीन कार्ड के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा. जिले के सभी एआरटीओ दफ्तर पर ग्रीन कार्ड जारी करने की सुविधा उपलब्ध कराई गई है. दावा किया जा रहा है कि अब एक घंटे के भीतर ग्रीन कार्ड जारी कर दिया जाएगा.

6 माह के लिए बनेंगे ग्रीन कार्ड

आरटीओ दिनेश चंद्र पठोई ने बताया कि चारधाम यात्रा सीजन के लिए बाहरी वाहनों को ग्रीन कार्ड जारी किये जाते हैं. इनकी मियाद 6 माह होती है. बताया कि ग्रीन कार्ड जिस वाहन के लिए जारी किया जाएगा, उसके ड्राइवर-कंडक्टर का आधार कार्ड भी लिंक किया जाएगा. वाहन के सभी डॉक्यूमेंट पूरे होने पर ही ग्रीन कार्ड दिया जाएगा.

चालक, परिचालक होने चाहिए मेडिकल फिट

ग्रीन कार्ड बनाते समय वाहन के चालक, परिचालक को अपना मेडिकल सर्टिफिकेट बनाना होगा. फिट न होने पर ग्रीन कार्ड से वंचित होना पड़ेगा, इसके अलावा चालक का कॉमर्शियल लाइसेंसे का होना जरूरी है.

प्राइवेट वाहनों को छूट

प्राइवेट वाहनों के ग्रीन कार्ड नहीं बनाए जाएंगे. इन वाहनों की कांउटिंग के लिए आरटीओ का प्रवर्तन दल चेक पोस्ट पर चेकिंग करेगा. यात्रा रूट पर इसके लिए चार टीमें उतारी जाएंगी. हर चेक पोस्ट पर एक एआरटीओ तैनात रहेगा.

15 अप्रैल से बनेंगे ग्रीन कार्ड

1 अप्रैल को मतदान होने के बाद सभी एआरटीओ दफ्तरों में ग्रीन कार्ड काउंटर खोले जाएंगे. परिवहन विभाग की ओर से 15 अप्रैल से ग्रीन कार्ड बनाने का फैसला लिया गया है.

ग्रीन कार्ड की फीस

बस - 500

मिनी बस - 400

मैक्सी, टैक्सी - 300

------------

15 अप्रैल से ग्रीन कार्ड बनाने का फैसला लिया गया है. सभी एआरटीओ दफ्तरों पर ग्रीन काउंटर खोले जाएंगे. चार टीम को चेकिंग के लिए यात्रा रूट पर उतारा गया है.

दिनेशचन्द्र पठोई, आरटीओ

Posted By: Ravi Pal