सर्कुलर जारी, एनुअल रिटर्न और ट्रान 1, ट्रान-2 फार्म नहीं किया गया अपलोड

जीएसटी काउंसिल की लाख कोशिश के बाद भी व्यापारियों की समस्याओं का समाधान नहीं हो पा रहा है। आए दिन सर्वर फेल रहने से व्यापारियों को रिटर्न भरने के लिए परेशान होना पड़ रहा है। गुरुवार 20 सितंबर को अगस्त महीने का जीएसटीआर-3बी भरने की लास्ट डेट थी। 19 सितंबर को ही जीएसटी नेटवर्क का पोर्टल फेल हो गया। बुधवार को नेटवर्क फेल रहने और सर्वर काम न करने से व्यापारी जीएसटीआर-3बी नहीं भर सके।

रिटर्न फाइल करने की थी लास्ट डेट

अंतिम दिन यानी गुरुवार को भी व्यापारियों ने प्रयास किया, लेकिन पोर्टल का सर्वर काम न करने के कारण व्यापारी परेशान रहे। सर्वर फेल होने और नेटवर्क काम न करने की वजह से व्यापारियों ने जीएसटीआर-3बी भरने की डेट बढ़ाए जाने की मांग की है। जीएसटी काउंसिल द्वारा कुछ दिन पहले एनुअल रिटर्न फार्म भरने और ट्रान-1 व ट्रान-2 फार्म को लेकर सर्कुलर जारी किया गया था। इसके बाद व्यापारियों को लगा कि अब जल्द ही वे एनुअल फार्म भर सकेंगे। लेकिन, सर्कुलर जारी होने के एक पखवारे बाद भी एनुअल फार्म और ट्रान-1 व ट्रान-2 फार्म जीएसटी पोर्टल पर अपलोड नहीं किया गया है।

व्यापारियों को जीएसटी काउंसिल से बहुत अपेक्षाएं हैं। सर्वर काम न करने पर जीएसटी आर-3बी भरने की डेट बढ़ाई जानी चाहिए। एनुअल रिटर्न फार्म को जल्द से जल्द अपलोड करना चाहिए ताकि दिक्कत न हो।

संतोष पनामा

संयोजक उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार कल्याण समिति

Posted By: Inextlive