-कुछ दिनों से काम नहीं कर रहा जीएसटी पोर्टल

-18 जुलाई है जीएसटीआर-4 भरने की लास्ट डेट

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: जीएसटी में रजिस्टर्ड व्यापारियों की समस्याएं कम होने के बजाय लगातार बढ़ती जा रही हैं। चाहकर भी व्यापारी रिटर्न दाखिल नहीं कर पा रहे हैं। वजह, जीएसटी पोर्टल पिछले तीन-चार दिनों से खुल नहीं रहा है। इस वजह से कम्पोजीशन स्कीम में शामिल व्यापारी जीएसटीआर-4 रिटर्न दाखिल करने के लिए परेशान हैं।

फार्म नहीं हो रहा अपलोड

जीएसटी में रजिस्टर्ड होने के साथ ही कम्पाउंडिंग में शामिल व्यापारियों को तीन महीने पर रिटर्न दाखिल करना होता है। जीएसटी काउंसिल की ओर से 18 जुलाई कम्पाउंडिंग रिटर्न यानी जीएसटीआर-4 भरने की लास्ट डेट है। पिछले तीन-चार दिनों से जीएसटी पोर्टल पर व्यापारी ट्राई कर रहे हैं, लेकिन जीएसटीआर-4 रिटर्न फार्म अपलोड ही नहीं हो रहा है।

90 फीसदी नहीं भर सके हैं रिटर्न

सिटी में करीब तीन हजार से अधिक ऐसे व्यापारी हैं जिनका टर्न ओवर डेढ़ करोड़ से अधिक है और वे कम्पोजीशन स्कीम में शामिल हैं। इनमें से 90 प्रतिशत व्यापारी अभी तक जीएसटीआर-4 नहीं भर पाए हैं।

पोर्टल पर और बढ़ेगा प्रेशर

जीएसटी पोर्टल पर अभी प्रेशर कम है। इसके बाद भी पोर्टल प्रॉपर वे में रन नहीं कर रहा है। वहीं एक-दो दिन में जीएसटीआर-3बी भरने का प्रेशर पोर्टल पर बढ़ जाएगा। 20 जुलाई जीएसटीआर-3बी भरने की लास्ट डेट है। ऐसे में समस्या और बढ़ेगी।

वर्जन-

व्यापारियों की कम्प्लेंट पर जीएसटी काउंसिल को समस्या से अवगत करा दिया है। जीएसटीआर-4 और जीएसटीआर-3बी भरने में व्यापारियों को दिक्कत न हो, इसलिए पोर्टल को जल्द से जल्द रन किया जाए। व्यापारी समस्या आने पर मेल के जरिये जीएसटी काउंसिल से भी कम्प्लेंट कर सकते हैं।

-पीके राय

एडिशनल कमिश्नर-ग्रेड 1

Posted By: Inextlive