-पूरे हजरतगंज मार्केट को सीसीटीवी सर्विलांस पर लाने की कवायद शुरू

-पब्लिक एड्रेस सिस्टम के जरिए होगा अनाउंसमेंट

-रात की एक्टिविटी भी कैप्चर हो इसलिए कैमरे नाइट विजन के होंगे

pankaj.awasthi@inext.co.in

LUCKNOW: अब और भी बिंदास होगी गंजिंग। गंजिंग के दौरान छेड़खानी और बेतरतीब खड़ी गाडि़यों की प्रॉब्लम से लखनवाइट्स को दो-चार नहीं होना पड़ेगा। सिरफिरे मजनुओं पर भी नकेल कसने की पूरी तैयारी है। पुलिस ने गंजिंग को और ज्यादा सिक्योर व कंफर्टेबेल बनाने के लिये पूरे हजरतगंज को सीसीटीवी सर्विलांस पर लाने का फैसला किया है। इसके साथ ही पूरा एरिया पब्लिक एड्रेस सिस्टम से भी लैस होगा।

देखेंगे लाइव

बता दें कि करीब एक साल से चल रही यह कवायद अब अपने अंतिम पड़ाव पर है। सोर्सेज की मानें तो सीसीटीवी कैमरे ऑनलाइन नेटवर्क से कनेक्ट होंगे, जिससे हजरतगंज एरिया की हर हरकत को इंस्पेक्टर से लेकर डीजीपी तक लाइव देख सकेंगे।

चप्पे-चप्पे पर रहेगी नजर

एसपी ट्रैफिक ज्ञान प्रकाश चतुर्वेदी ने बताया कि सीसीटीवी कैमरे डीएम रेजिडेंस से लेकर हजरतगंज चौराहा तक लगाए जाएंगे। ब् डोम कैमरे (बड़े कैमरे) समेत फ्0 कैमरे लगाए जाएंगे। यहां खास बात है कि दो कैमरों के बीच की दूरी इतनी तय की गई है कि इनके बीच की हर हरकत को साफ-साफ देखा जा सके, साथ ही, कंट्रोल रूम पर बैठे पुलिसकर्मी की पूरे मार्केट के चप्पे-चप्पे पर नजर बनी रहे। उन्होंने बताया कि हाई रिजोल्यूशन वाले यह कैमरे ऑनलाइन गवर्न किये जा सकेंगे। इससे किसी खास जगह या संदिग्ध का चेहरा भी जूम कर देखा जा सकता है। इसके साथ ही ये कैमरे ऑनलाइन ही मूव किये जा सकेंगे। उन्होंने बताया कि ये कैमरे नाइट विजन होंगे। इससे रात में भी इन कैमरों से साफ वीडियो फुटेज कैप्चर की जा सकेंगी।

पब्लिक एड्रेस सिस्टम भी लगेगा

सीसीटीवी कैमरों के साथ ही पूरे एरिया को पब्लिक एड्रेस सिस्टम से लैस किया जाएगा। इस सिस्टम की कमान कंट्रोल रूम में मॉनीटर पर नजर रख रहे ट्रैफिक कर्मी के पास होगी। जो समय-समय पर इसके जरिए अनांउसमेंट करता रहेगा।

दो दिन तक सेव रहेगी रिकॉर्डिग

हजरतगंज एरिया में लगने वाले कैमरों से जो फुटेज रिकॉर्ड होगी वह दो दिन तक सेव रखी जायेगी ताकि छेड़खानी या फिर टप्पेबाजी की किसी घटना को अंजाम देने वाले आरोपी को पुलिस यह फुटेज देख कर पहचान सके । इसके साथ ही यह फुटेज आरोपी की अरेस्टिंग के बाद कोर्ट में सबूत के तौर पर भी पेश की जायेगी।

मल्टिलेवल पार्किंग में बनेगा कंट्रोल रूम

सीसीटीवी सर्विलांस के लिये एक लोकल कंट्रोल रूम हजरतगंज स्थित मल्टिलेवल पार्किंग में बनाया जायेगा। जहां एक ट्रैफिक कर्मी लगातार पूरी वीडियो फुटेज पर निगरानी रखेगा और किसी अप्रिय वारदात होते ही वह पुलिस स्टेशन और ऑफिसर्स को अलर्ट कर देगा। इसके अलावा वह पब्लिक एड्रेस सिस्टम के जरिए पब्लिक को भी सतर्क कर सकेगा।

बरतें सावधानी

-रोड साइड पार्किंग से बचें वरना होगा चालान

-हजरतगंज से तेज रफ्तार में या फिर बिना हेलमेट निकलना पड़ेगा भारी

-ट्रैफिक रूल्स वायलेट करने पर नोट हो जायेगा गाड़ी का नंबर

-छेड़खानी की हरकत पहुंचा देगी हवालात

-ड्रंक ड्राइविंग भी पड़ेगी महंगी

सीसीटीवी लगाने के लिये एरिया का सर्वे पूरा कर लिया गया है और इसकी रिपोर्ट जल्द भेज दी जाएगी।

ज्ञान प्रकाश चतुर्वेदी

एसपी ट्रैफिक

Posted By: Inextlive