- लखनऊ बंगीय नागरिक समाज की ओर से मनाई गई रविंद्र जयंती

- रविंद्रनाथ टैगोर की 157वीं जयंती पर 157 दीेपों का दीपदान

LUCKNOW:

लखनऊ बंगीय नागरिक समाज की ओर से सोमवार को विश्व कवि गुरुदेव रविंद्रनाथ टैगोर की 157वीं जयंती धूमधाम से मनाई गई। हजरतगंज डीएम आवास के पास गुरु रविंद्रनाथ टैगोर की प्रतिमा पर सुबह गवर्नर राम नाईक ने माल्यार्पण किया। वहीं शाम को वहां हुए प्रोग्राम में मुख्य अतिथि के रूप में मेयर संयुक्ता भाटिया मौजूद रहीं। दो चरणों में हुए इस प्रोग्राम में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ दीपदान भी किया गया।

रवींद्रनाथ साहित्य के महावीर थे

इस मौके पर राज्यपाल ने कहा कि रवींद्रनाथ साहित्य की सभी विधाओं में दक्ष थे। वह साहित्य के महावीर थे। उन्होंने पूरी दुनिया के साहित्यिक साम्राज्य पर राज किया, इसलिए उन्हें नोबल पुरस्कार दिया गया। टैगोर एकमात्र ऐसे भारतीय कवि हैं जिसकी दो रचनाएं दो देशों का राष्ट्रगान हैं। उनकी गीतांजलि की लोकप्रियता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि उसका सर्वाधिक भाषाओं में अनुवाद किया गया है।

बच्चों ने पेश किए सांस्कृतिक कार्यक्रम

रविंद्र जयंती के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में बच्चों ने एकला चलो रे और वंदेमातरम का सरस गान किया। वहीं छात्रा सविता यादव ने गुरुदेव रविंद्रनाथ टैगोर की खुद से बनायी ड्राइंग भी राज्यपाल राम नाईक को भेंट की। समारोह में सुधीर हलवासिया, प्रकाश कुमार गुप्ता, मानसी दत्ता, डीके घोष, समेत कई लोग मौजूद रहे।

157 दीपकों का दीपदान

इस अवसर पर 157 दीपकों से प्रतिमा स्थल रोशन किया गया। वहीं काव्य गोष्ठी में रंगनाथ मिश्र सत्य, रतना बापुली, अमिता सिंह, पार्थो सेन, मुरली आदि कई कवियों ने काव्यपाठ किया।

विकसित होगा रविंद्र उपवन

रविंद्र जयंती के अवसर पर सुबह के सत्र में एलडीए के उद्यान अधिकारी एसपी सिसोदिया ने कहा कि लखनऊ बंगीय नागरिक समाज के आग्रह पर सरोजनी नायडू पार्क के एक सिरे पर स्थापित रविंद्र प्रतिमा के पास रविंद्र उपवन विकसित करवाया जा रहा है। प्रस्ताव के तहत एक प्रवेश द्वार रविंद्र प्रतिमा के पास भी तैयार किया जाएगा। वहां लाइट आदि की व्यवस्था करवायी जाएगी।

Posted By: Inextlive