लंगर से पेट भरने वाले ऋषभ पंत 18 साल में बने थे करोड़पति कोहली जितने हैं स्‍टाईलिश

2018-05-11T14:01:51+05:30

आईपीएल 11 में 20 साल के ऋषभ पंत नाबाद शतक जड़कर चर्चा का विषय बने हैं। पंत को आईपीएल खेले हुए अभी तीन साल ही हुए हैं और उन्‍होंने कई रिकॉर्ड बना दिए। आइए जानें क्रिकेटर बनने का कैसा रहा उनका सफर

बचपन से था सपना
कानपुर। रुड़की में जन्‍में ऋषभ पंत को बचपन से ही क्रिकेट खेलने का शौक था। ऋषभ पंत को ऑस्‍ट्रेलियाई क्रिकेटर एडम गिलक्रिस्‍ट बहुत पसंद हैं और वहीं उन्‍हीं की तरह बनना चाहते हैं। गिलक्रिस्‍ट की तरह ही ऋषभ भी विकेटकीपिंग के अलावा बाएं हाथ से बल्‍लेबाजी करते हैं।


गुरुद्वारे में खाते थे खाना

ऋषभ जहां रहते थे, वहां क्रिकेट कोचिंग के बड़े स्‍कूल नहीं थे। अपने सपनों को पूरा करने के लिए ऋषभ को क्रिकेट के गुर सीखने जरूरी थे। ऐसे में 12 साल का ऋषभ अपनी मां के साथ दिल्‍ली आ गया। अनजान शहर में न रहने का ठिकाना था, न ही कोई पहचान का। पंत के कोच रहे देवेंद्र शर्मा ने एक इंटरव्‍यू में इस बात का खुलासा किया था कि, मां-बेटे मोती बाग के गुरुद्वारे में रहते थे। मां गुरुद्वारे में सेवा करती थी तो ऋषभ सोनेट क्लब में क्रिकेट सीखने जाते थे। रात का खाना मां-बेटे गुरुद्वारे में ही खाते थे। कई महीनों तक यही चलता रहा, बाद में उन्‍होंने एक किराए के कमरे का जुगाड़ किया और वहां रहने लगे।
अंडर-19 वर्ल्‍डकप से चर्चा में आए
2016 तक ऋषभ अंडर 14 और 16 खेला करते थे, उस वक्‍त उनको कोई नहीं जानता था। लेकिन पिछले साल खेले गए अंडर-19 वर्ल्‍डकप में इस युवा खिलाड़ी ने शानदार प्रदर्शन कर रातोंरात सुर्खियां बटोर लीं। पूरे टूर्नामेंट में ऋषभ ने 44.50 की औसत से 267 रन बनाए।
आईपीएल में बिके करोड़ों में
अंडर 19 विश्व कप के बाद पंत ने आईपीएल में भी अपने बल्ले का दम दिखाया। आईपीएल में दिल्ली की टीम ने इस उभरते हुए खिलाड़ी को इसके बेस प्राइज से 19 गुना ज़्यादा कीमत में खरीदा। दिल्ली की टीम ने 10 लाख की बेस प्राइज वाले ऋषभ पंत को 1.9 करोड़ रुपये खर्च कर अपनी टीम का हिस्सा बनाया। उस वक्‍त पंत की उम्र महज 18 साल थी। हालांकि दो साल बाद 2018 में उन्‍हें मोटी रकम मिली। दिल्‍ली ने मौजूदा सीजन में पंत को 15 करोड़ रुपये में रिटेन किया है।

रन मशीन हैं पंत, तोड़ा कोहली का रिकॉर्ड

पंत ने 35 आईपीएल मैचों में 163.65 की स्ट्राइक के साथ 1085 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने सर्वश्रेष्ठ 128 रन समेत 6 अर्धशतक और एक शतक भी जड़ा है। यही नहीं फर्स्‍ट क्‍लॉस क्रिकेट में भी पंत ने शानदार रिकॉर्ड बनाए हैं। उन्होंने 2016-17 रणजी ट्रॉफी में महाराष्ट्र के खिलाफ वानखेड़े के मैदान पर 308 रन की बेहतरीन पारी खेली। लेकिन पंत यहीं तक कहां रुकने वाले थे। उन्होंने झारखंड के खिलाफ सिर्फ 48 गेंदों में तेज़-तर्रार शतक जड़ दिया। इस सेंचुरी के साथ ऋषभ पंत फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सबसे तेज़ शतक लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी भी बन गए। पंत ने अभी तक 21 प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं जिसमें उनके नाम 1555 रन दर्ज हैं।
धोनी से होती है तुलना
धोनी के बाद टीम इंडिया के अगले विकेटकीपर के तौर पर ऋषभ पंत को देखा जा रहा है। पंत का क्रिकेट करियर अभी शुरु हुआ है उन्‍होंने 4 इंटरनेशनल टी-20 मैच खेले हैं। वह दिन दूर नहीं जब धोनी के संन्‍यास के बाद पंत विकेटकीपर के तौर पर टीम की अगली पसंद बन जाएंगे।
काफी स्‍टाईलिश क्रिकेट हैं पंत
युवा और होनहार बल्‍लेबाज ऋषभ पंत सिर्फ बल्‍ले से ही नहीं अपने लुक से भी फैंस को दीवाना बनाते हैं। वह काफी हैंडसम और स्‍टाईलिश हैं। कोहली की तरह पंत भी नई-नई हेयर स्‍टाईल में रहना पसंद करते हैं। यही नहीं टैटू भी उनको खासा पसंद है।
सोर्स : iplt20.com
इमेज सोर्स : इंस्‍टाग्राम



This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.