-एक दर्जन से अधिक स्कूलों ने टीकाकरण से खींचे हाथ

-अफवाहों के चलते पटरी से उतरा अभियान

-22 लाख बच्चों को लगाए जाने हैं एमआर के टीके

PRAYAGRAJ: अफवाहों के चलते स्वास्थ्य विभाग का एमआर (मीजल्स रुबेला)) टीकाकरण अभियान पटरी से उतरता नजर आ रहा है। शहर के कई नामचीन स्कूलों द्वारा अपने यहां टीकाकरण से इंकार किए जाने के सरकारी मशीनरी के होश उड़ गए हैं। ऐसा टीके को लेकर देशभर से आ रही खबरों के चलते हो रहा है। हालांकि अधिकारियों का कहना है कि प्रयागराज में ऐसी कोई घटना संज्ञान में नहीं आई है। किसी बच्चे पर टीकाकरण के चलते कोई बड़ा रिएक्शन नहीं हुआ है।

मनाने में लगा है स्वास्थ्य विभाग

जिन स्कूलों ने टीकाकरण में हिस्सा नहीं लिया है उनमे शहर के कई बड़े स्कूल शामिल हैं। इनमें बीएचएस, स्वामी विवेकानंद जूनियर हाईस्कूल, आईपीईएम, रामानुजम सिविल लाइंस, केपी कांवेंट, चेतना ग‌र्ल्स, मदरसा शबिनिया आदि शामिल हैं। ऐसे में हजारों की संख्या में बच्चे टीकाकरण से वंचित रह जाएंगे। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी इन स्कूलों के प्रबंधन को मनाने में लगे हैं। बता दें कि दस दिसंबर से शुरू हुए अभियान के दौरान यूपी के कई शहरों से टीका लगने के बाद बच्चों के बीमार होने की खबरें आ रही हैं। इसके अलावा कुछ जगहों पर बच्चों की मौत की सूचना भी वायरल हुई है। अधिकारियों की मानें तो स्कूलों ने पीछे हटने का कोई कारण नही बताया है।

बिना माता-पिता के नहीं लगेंगे टीके

मामले की गंभीरता को देखते हुए शासन प्रशासन भी कोई रिस्क लेने को तैयार नहीं है। जिन स्कूलों में अभियान चल रहा है वहां बिना माता-पिता की मौजूदगी के टीकाकरण नहीं किया जा रहा है। वरना बच्चों को बैरंग वापस किया जा रहा है। विभाग की मानें तो पिछले तीन दिन में जिले में 1.54 लाख बच्चों का टीकाकरण किया जा चुका है। यह अभियान स्कूलों सहित स्वास्थ्य केंद्रों पर चलाया जा रहा है। कई टीमों को इस काम में लगाया गया है।

स्कूलों से बात की जा रही है कि वह अभियान का हिस्सा बन जाएं। कुछ बच्चों में टीके बाद चक्कर या उल्टी की शिकायत मिली लेकिन कोई बड़ी घटना सामने नहीं आई है। स्कूलों के शामिल नहीं होने का कारण स्पष्ट नहीं है। एक दर्जन से अधिक स्कूल इसमें हैं। बड़े बच्चों में इंजेक्शन को लेकर होने वाले डर से भी रिएक्शन सामने आता है।

-डॉ। कैप्टन आशुतोष, प्रभारी टीकाकरण अभियान स्वास्थ्य विभाग

एक नजर में टीकाकरण अभियान

वैक्सीन का नाम- एमआर (मीजल्स रुबेला)

22.76 लाख बच्चे जिले में कुल लक्ष्य

9 माह से 15 वर्ष तक को लगना है टीका

43 है कुल केंद्रों की संख्या

20 हैं ग्रामीण केन्द्र

23 हैं शहर में केंद्र

624 कुल लगाई गई एएनएम

4236 आशा

4293 आंगनबाड़ी

13859 कुल टीकाकरण सत्र

637 कुल लगाई गई टीम

65 मोबाइल टीम

Posted By: Inextlive