PATNA: दिव्यांग संयोजित पुनर्वास केंद्र खोलने के लिए केंद्र सरकार से परमिशन मिल चुका है। लिहाजा सूबे में ब्भ् करोड़ रुपए से क्8 पुनर्वास केंद्र खोले जाएंगे। यानी करीब ढाई करोड़ रुपये प्रत्येक केंद्र पर खर्च किए जाएंगे। पुनर्वास केंद्र की स्थापना के लिए काम अप्रैल से शुरू होगा। इससे पहले केंद्रों की स्थापना के लिए मार्च तक जिला मुख्यालयों में जमीन उपलब्ध करानी होगी। इसके लिए मंत्रालय ने मुख्य सचिव को पत्र लिखा है।

जानकारी के मुताबिक केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय द्वारा केंद्रों की स्थापना को लेकर पहले ही राज्य सरकार से सहमति बन चुकी है। केंद्रों पर दिव्यांगों को कौशल विकास प्रशिक्षण दिलाने की व्यवस्था की जाएगी। ट्रेनिंग के दौरान प्रत्येक प्रशिक्षणार्थी को प्रतिमाह ख्भ्00 रुपये मानदेय दिया जाएगा। इन केंद्रों में संविदा पर प्रशिक्षक बहाल किए जाएंगे।

सुगम भारत योजना

दिव्यांगों के कल्याण के लिए सुगम भारत योजना शुरू की गयी है। इसके तहत देश के भ्0 महानगरों में अत्याधुनिक बहुमंजिले भवनों का निर्माण कराया जाएगा। इसमें पटना व भागलपुर को शामिल किया गया है। दिव्यांगों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए केंद्र सरकार वित्तीय मदद देगी। रोजगार के लिए बैंकों से ऋण सुविधा दिलाई जाएगी।

पटना में बनेगा पुनर्वास केंद्र भवन

केंद्र सरकार द्वारा पटना में बहुमंजिला पुनर्वास केंद्र का निर्माण कराया जा रहा है। भवन निर्माण कार्य दिसंबर ख्0क्7 तक पूरा करा लिया जाएगा। इस भवन में भ्0 छात्रों के लिए हॉस्टल की व्यवस्था होगी। केंद्र में एक मुख्य आयुक्त एवं दो आयुक्त बहाल होंगे। इनमें दो आयुक्त दिव्यांगजन होंगे

Posted By: Inextlive