RANCHI : आपके कलम के ताकत की परख आपकी हैंडराइटिंग से भी होती है। अच्छी हैंडराइटिंग से छवि भी अच्छी बनती है। एग्जाम्स में भी हैंडराइटिंग से मा‌र्क्स में भी अंतर आ जाता है। ऐसे में स्टूडेंट्स को अपनी हैंडराइटिंग को बेहतर करने की कोशिश करनी चाहिए। इसी सिलसिले में स्टूडेंट्स को अपनी हैंडराइटिंग को आंकने का मौका आई नेक्स्ट की ओर से मिल रहा है। शुक्रवार को मनन विद्या मंदिर, उर्सुलाइन कॉन्वेंट स्कूल और आरटीसी स्कूल में आयोजित रेनॉल्ड्स राइट दि फ्यूचर हैंडराइटिंग कॉम्पटीशन में बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स ने अपनी हैंडराइटिंग की स्किल दिखाई।

मनन विद्या मंदिर

शुक्रवार की सुबह साढ़े आठ बजे मनन विद्या में हैंडराइटिंग कॉम्पटीशन को लेकर स्टूडेंट्स का उत्साह देखते ही बन रहा था। वे इस कॉम्पटीशन के जरिए अपनी कलम की ताकत दिखाना चाह रहे थे। इस दौरान बच्चों में अपने साथियों से अच्छा लिखावट की होड़ लगी हुई थी। बच्चों के लिए यह न्यू एक्सपीरिएंस था। बच्चों ने भी कहा कि इस तरह के कॉम्पटीशन से उन्हें अपनी लिखावट का स्तर जानने का मौका मिला है।

आरटीसी स्कूल

आरटीसी स्कूल में भी हैंडराइटिंग कॉम्पटीशन में शामिल होने के लिए स्टूडेंट्स काफी उत्साहित थे। बच्चे उस पल का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे कि कब हाथों में कॉपी आए और वे अपनी हैंडराइटिंग को दिखा सकें। दिन के 11 बजे से हुए इस कॉम्पटीशन में सैकड़ों स्टूडेंट्स शामिल हुए। स्टूडेंट्स ने कहा कि इस कॉम्पटीशन के जरिए उन्हें अपनी हैंडराइटिंग के प्रति अलर्ट रहने की सीख मिली है।

बच्चों ने कहा

पहली बार इस हैंडराइटिंग कॉम्पटीशन में पार्टिसिपेट करने का मौका मिला। इसमें काफी मजा आया। रिजल्ट आएगा तो पता चलेगा कि मेरी हैंडराइटिंग कैसी है।

निशा

हैंडराइटिंग कॉम्पटीशन में शामिल होकर काफी अच्छा लगा। इसके जरिए कुछ नया सीखने को मिला। टाइम के साथ राइटिंग का एक्सपीरिएंस हासिल हुआ।

ज्योति

पहली बार हैंडराइटिंग कॉम्पटीशन में शामिल हुई हूं। शुरु में काफी डर लगा, लेकिन कॉपी हाथ में आते ही उत्साह से लवरेज हो गई। हैंडराइटिंग को बेहतर करने में थोड़ा समय लग गया।

राखी

अपनी हैंडराइटिंग को दिखाने के इससे अच्छा मौका नहीं मिल सकता है। पढ़ाई में हैंडराइटिंग की भी काफी अहमियत होती है। अब तो रिजल्ट का इंतजार है।

समीक्षा

ऐसे कॉम्पटीशन रेगुलर ऑर्गनाइज किए जाने चाहिए। इससे बच्चों अपने को आंकने का मौका मिलता है। आई नेक्स्ट का यह सराहनीय प्रयास है। ऐसे कॉम्पटीशन में पार्टिसिपेट करने के के बाद स्टूडेंट्स अपनी हैंडराइटिंग को लेकर हमेशा अलर्ट रहेंगे।

शिव शंकर मिश्रा

वाइस प्रिंसिपल, आरटीसी स्कूल

उर्सुलाइन कॉन्वेंट स्कूल

उर्सुलाइन कॉन्वेंट स्कूल में भी आई नेक्स्ट के रेनॉल्ड्स राइट द फ्यूचर हैंडराइटिंग कॉम्पटीशन के लिए स्टूडेंट्स ने पूरी तैयारी कर रखी थी। बस वे इसके शुरु होने का इंतजार कर रहे थे। हर कोई अपनी लिखावट को खूबसूरत बनाने की कोशिश में जुटा था, ताकि विनर बन सकें। कई बच्चों ने तो समय से पहले ही पेपर पूरे कर लिए थे.अब इन्हें अपनी हैंडराइटिंग के लेवल को जानने के लिए रिजल्ट का इंतजार है।

मेरे लिए यह नया अनुभव था। अपनी हैंडराइटिंग को लेकर हमेशा टेंशन में रहती थी। हैंडराइटिंग कॉम्पटीशन में पार्टिसिपेट करने कर अच्छा लगा। अब रिजल्ट के बाद ही पता चलेगा कि मेरी हैंडराइटिंग कैसी है।

कल्पना अनुप्रिया

इस तरह के कॉम्पटीशन में पार्टिसिपेट करने से कुछ न कुछ सीखने को मिलता है। आगे भी ऐसे कॉम्पटीशन में जरूर पार्टिसिपेट करूंगी और बेस्ट देने की कोशिश करूंगी।

कल्पना

अपनी हैंडराइटिंग को आंकने का यह बेहतरीन प्लेटफॉर्म है। हैंडराइटिंग कॉम्पटीशन में पार्टिसिपेशन को लेकर काफी मेहनत की। खूबसूरत लिखने के लिए आगे भी प्रयास करती रहूंगी।

मेधा

अपनी हैंडराइटिंग को आंकने का मौका मिला है। इस कॉम्पटीशन में शामिल होने के बाद महसूस हुआ कि पढ़ाई के लिए हैंडराइटिंग भी अच्छी होनी चाहिए।

रीत

हैंडराइटिंग से इंसान की पहचान होती है। बच्चे कितनी भी पढ़ाई कर लें, अगर हैंडराइटिंग अच्छी नहीं है तो सब बेकार है। हैंडराइटिंग कॉम्पटीशन आयोजित करने के लिए आई नेक्स्ट की जितनी तारीफ की जाए, वह कम है। हैंडराइटिंग से एग्जाम में स्टूडेंट्स को अच्छे मा‌र्क्स मिलते हैं।

मेरी कांता

प्रिंसिपल, उर्सुलाइन कॉन्वेंट स्कूल

Posted By: Inextlive