-पुराने शहर में एक बच्चे की हर्ष फायरिंग में मौत से मचा है हंगामा

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: हाईकोर्ट ने हर्ष फायरिंग पर रोक लगा रखी है. ऐसा करने वालों के खिलाफ कार्रवाई का भी रूल है. इसके बावजूद हर्ष फायरिंग कहीं न कहीं गम का सबब बन ही जाती है. मंगलवार रात खुल्दाबाद थानाक्षेत्र के निहालपुर में हर्ष फायरिंग में एक मासूम की जान चली गई. इस घटना से मासूम के परिवार में शोक की लहर है.

डांस के दौरान हुई फायरिंग

मंगलवार को निहालपुर इलाके में शादी समारोह था. शादी के दौरान कई युवक डांस करते हुए हवाई फायरिंग भी रहे थे. आसपास के लोग छत पर खड़े होकर डांस देख रहे थे. तभी डांस कर रहे युवाओं की एक गोली 13 वर्षीय मो. दाऊद को जा लगी. इससे दाऊद गंभीर रूप से जख्मी हो गया था. उसको प्राथमिक उपचार के बाद पीजीआई ले जाया गया, जहां उसकी मौत हो गई.

कराया गया पोस्टमार्टम

गुरुवार को बालक के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया. जहां बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे. परिवार के लोग आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग कर रहे थे. फायरिंग करने वालों के खिलाफ मृत बालक के पिता राजू ने एफआईआर दर्ज कराया है. इसमें हमजा, अजहर व खबरी को नामजद किया गया है. पुलिस छापामारी कर रही है.

---------------

पहले भी जा चुकी है जान

28 अप्रैल 2018: सोरांव थाना क्षेत्र के रंगपुरा गांव में सिपाही की सगाई के दौरान हुई हर्ष फायरिंग में गोली लगने से पांच साल के मासूम की जान गई थी.

अप्रैल 2018: सोरांव के जमुई गांव में द्वारचार के समय हुई हर्ष फायरिंग में गोली लगने से महिला की हुई थी मौत.

मई 2017: घूरपुर के चितौरी गांव में तिलकोत्सव के दौरान हर्ष फायरिंग में गोली लगने से दो लोगों की हुई थी मौत.

मई 2016: लालापुर के जगदीशपुर गांव में द्वारचार के समय हर्ष फायरिंग में गोली लगने से दुल्हन के चाचा की हुई थी मौत.

अप्रैल 2016: मेजा के उन्नौर गांव में जयमाल के वक्त हर्ष फायरिंग में गोली लगने से बाराबंकी के 11 वर्षीय आशीष की मौत.

नवंबर 2015: नवाबगंज के चकरावा गांव में बारात विदाई से पूर्व दूल्हे संग बधाई पूजन के दौरान हर्ष फायरिंग में गोली लगने से दूल्हे के पिता की मौत.

जून 2009: नैनी औद्योगिक क्षेत्र में आई बारात में हर्ष फायरिंग को लेकर हुए विवाद में तीन लोगों की धारदार हथियार से हुई थी हत्या.

वर्जन

11 जून की रात में करेली थानाक्षेत्र में एक पार्टी चल रही थी. यहां हर्ष फायरिंग में बगल में रहने वाले किशोर को गोली लगी थी. परिजनों ने पुलिस को घटना की सूचना नहीं दी थी. बच्चे की मौत के बाद जानकारी होने पर एफआईआर दर्ज करने के बाद आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की जा रही है.

-बृजेश श्रीवास्तव,

एसपी सिटी, प्रयागराज

Posted By: Vijay Pandey