इलाहाबाद विकास प्राधिकरण व जिला प्रशासन ने हाईकोर्ट में दी जानकारी

करीब एक साल से रेनोवेशन के नाम पर बंद चल रहे हाथी पार्क को सोमवार को आम जनता के लिए खोल दिया गया है। यह जानकारी सोमवार को इलाहाबाद विकास प्राधिकरण और जिला प्रशासन की ओर से इलाहाबाद हाई कोर्ट में दी गई। वैसे सूत्रों का कहना है कि इस महीने के तीसरे सप्ताह में सीएम अखिलेश यादव का इलाहाबाद दौरा प्रस्तावित है। इस दौरान वह एक साथ जीर्णोद्धा के साथ तैयार हाथी पार्क, इंटरनेशनल बैंडमिंटन स्टेडियम समेत कई अन्य कार्यो का लोकार्पण करेंगे।

कोर्ट ने दिया था आदेश

कोर्ट के आदेश पर याची की अधिवक्ता मीनाक्षी सिंह ने पार्क का निरीक्षण कर अदालत में पार्क खोले जाने की पुष्टि की है। जस्टिस दिलीप गुप्ता और जस्टिस यशवंत वर्मा की पीठ मधु सिंह की जनहित याचिका पर सुनवाई कर रही है। कोर्ट ने पूर्व में एक दिसंबर तक हाथी पार्क खोलने का आदेश दिया था। अधिवक्ता मीनाक्षी सिंह ने बताया कि पार्क में कुछ गंदगी है और घास बढ़ी हुई है उसकी सफाई के लिए कहा गया है, ताकि आम लोग पार्क का उपयोग बिना किसी कठिनाई के कर सकें।

कंपनी बाग में लगेगा वाटर प्यूरीफायर

कंपनी बाग के सुंदरीकरण मामले की सुनवाई करते हुए पीठ ने वाटर बॉडी का पानी साफ रखने के लिए वाटर प्यूरीफायर लगाने के लिए धनराशि जारी करने का निर्देश दिया है। प्रदेश सरकार की ओर से बताया गया कि रखरखाव के लिए तीन करोड़ रुपये तत्काल दिए जा रहे हैं, शेष धनराशि एक माह के भीतर जारी कर दी जाएगी। शौचालयों की साफ-सफाई को लेकर भी समस्या आ रही है। कोर्ट को आश्वासन दिया गया कि शौचालयों की सफाई का काम आउट सोर्सिग से कराया जाएगा। सिंथेटिक ट्रैक की मरम्मत का काम भी चल रहा है। खुसरो बाग और मिंटो पार्क का भी सुंदरीकरण करने के लिए अदालत ने कार्य योजना अगली तारीख पर प्रस्तुत करने का आदेश दिया है।

Posted By: Inextlive