RANCHI : झारखंड विधानसभा चुनाव में हटिया विधानसभा सीट राज्य की सबसे हॉट सीट बन गई है। इस सीट को लेकर सभी दलों में एक से अधिक दावेदार पहले से मौजूद हैं। बीजेपी और आजसू के गठबंधन के बाद जब यह सीट बीजेपी के खाते में चली गई है और बीजेपी ने सीमा शर्मा को अपना प्रत्याशी घोषित कर दिया है तो बीजेपी में भी भारी उथल-पुथल मच गई है। सीमा शर्मा का बीजेपी कार्यकर्ता विरोध कर रहे हैं, वहीं आजसू की सीटिंग सीट होने के बावजूद भी बीजेपी और आजसू के समझौते में यह सीट बीजेपी के पास चले जाने से आजसू के कार्यकर्ता आक्रोशित हैं। नवीन जायसवाल के समर्थन में यह कार्यकर्ता आजसू सुप्रीमो सुदेश महतो का पुतला दहन करने के साथ ही धरना-प्रदर्शन भी कर रहे हैं। इसके साथ ही पिछले बार के उपचुनाव में जेवीएम प्रत्याशी के रूप में सेकेंड पोजिशन पर रहे बीजेपी नेता अजय नाथ शाहदेव भी अब बीजेपी छोड़कर दूसरे दलों से टिकट के लिए संपर्क में हैं।

हर कोई चाहता है हटिया पर कब्जा

रांची लोकसभा क्षेत्र के अंतगर्त आने वाले हटिया विधानसभा सीट में रांची की शहरी आबादी भी आती है। इस सीट पर कभी जनता दल और कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में सुबोधकांत सहाय ने लंबे समय तक प्रतिनिधित्व किया। इसके बाद यह सीट बीजेपी के रामजीलाल सारडा के पास रही। इसके बाद यहां से पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के युवराज गोपाल शरण नाथ शाहदेव ने जीत दर्ज की। फिर उनके निधन के बाद इस सीट पर उपचुनाव में आजसू ने जीत दर्ज की थी।

बीजेपी हर हाल में चाहती है यह सीट

बीजेपी यह मानती है कि हटिया विधानसभा सीट परंपरागत रूप से उसकी है। पिछले चुनाव में उसके उम्मीदवार मामूली अंतर से चुनाव हारे थे, जबकि उपचुनाव में तीसरे स्थान पर रहे। ऐसे में इस चुनाव में आजसू की जीत के बाद भी गठबंधन में आजसू के लिए यह सीट नहीं छोड़ा, जबकि अपनी इस सीटिंग सीट के लिए आजसू अड़ी रही है, लेकिन बीजेपी ने इस सीट पर समझौता नहीं किया।

सीमा शर्मा का हो रहा विरोध

हटिया सीट पर बीजेपी की तरफ से प्रदेश बीजेपी के सीनियर नेता दीपक प्रकाश और संजय सेठ काफी मेहनत कर रहे थे। कार्यकर्ता भी यह मानकर चल रहे थे कि इस सीट पर इनमें से किसी एक को टिकट मिलेगा, लेकिन बीजेपी की पहली लिस्ट जारी होते ही सीमा शर्मा ने बाजी मार ली। ऐसे में बीजेपी के कई नेता सीमा शर्मा का विरोध कर रहे हैं। ऐसे में चुनाव में बीजेपी को यह चिंता सता रही है कि अगर कार्यकर्ताओं ने भितरघात कर दिया तो बीजेपी की जीत की उम्मीदों पर पानी फिर सकता है।

जेएमएम और कांग्रेस फूंक-फूंक कर रख रही कदम

जेएमएम और कांग्रेस हटिया सीट को लेकर वेट एंड वाच का रास्ता अपना रही है। वह देख रही है कि बीजेपी से टिकट कटने के बाद अजयनाथ शाहदेव और नवीन जायसवाल के अगले कदम की प्रतीक्षा कर रही है। माना जा रहा है कि एक दो दिन में मामला क्लियर होते ही जेएमएम और कांग्रेस अपने पत्ते खोलेगी।

Posted By: Inextlive