मोहर्रम की नौवीं तारीख को निकाला गया हजरत अली असगर का झूला और हजरत अली अकबर का ताबूत

ALLAHABAD: माहे मोहर्रम की नौंवी तारीख को चक स्थित इमामबाड़ा डिप्टी शाहिद हुसैन में अशरे की मजलिस के बाद हजरत अली असगर का झूला और हजरत अली अकबर का ताबूत निकाला गया। इमामबाड़ा से झूला और ताबूत निकाला गया तो उसे कांधा देने के लिए हुसैनियों का सैलाब उमड़ पड़ा और या अली या हुसैन की सदाएं फिजाओं में गूंजती रही। अंजुमन हुसैनिया कदीम के नौहाख्वानों ने गमगीन नौहा पढ़ा तो अकीदतमंदों की आंखें अश्क बार हो गई। इस मौके पर मंजर कर्रार, सैय्यद मोहम्मद अस्करी, आसिफ रिजवी, काजिम अली, युसूफ अस्करी आदि मौजूद रहे।

कमेटी ने निकाला झूला

इलाहाबाद मोहर्रम झूला कमेटी की ओर से चांदी का झूला व सोने का पंजा फूलों से सजाकर गुरुवार की देर रात निकाला गया। ये बहादुरगंज चक, बताशा मंडी, लोकनाथ चौराहा, कोतवाली, बजाजा पट्टी, घंटाघर, नखासकोहना चौराहे से मुड़कर गढ़ी सराय तिराहे इमामबाड़ा पर मासूम अली असगर के झूला को जियारत के लिए रखा गया। कमेटी के संयोजक गुलाम रसूल, सलीम पहलवान, इलियास नियाजी, परवेज आलम आदि मौजूद रहे।

दुलदुल का भी निकाला जुलूस

मीरगंज स्थित इमामबाड़ा असलम अस्करी से कदीमी दुलदुल जुलूस भी निकाला गया। इसमें अंजुमन अब्बासिया रानी मंडी व अंजुमन मोहाफिजे अजा के नौहाख्वान नौहा व मातम करते रहे। अकीदतमंदों ने दुलदुल पर फूल व माला चढ़ाकर मन्नतें मांगी।

----------------

आज जिले भर में मोहर्रम पर निकालेंगी 900 ताजिया

न्रुरुन्॥न्क्चन्ष्ठ: मोहर्रम में जिले के अलग-अलग स्थानों पर करीब 900 से अधिक ताजिया निकाली जाएगी। जुलूस की संख्या 63 के करीब है। इसे देखते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं। एसएसपी नितिन तिवारी ने व्यवस्था में लगाए गए जवानों को सतर्क रहने व आदेश का पूरी तरह पालन करने के निर्देश दिए हैं।

बाक्स

डायवर्जन पर एक नजर

जानसेनगंज चौराहा से कोतवाली की ओर आने वाले वाहन जीरो रोड की तरफ मोड़ दिये जाएंगे

डॉक्टर काटजू रोड से नखास कोना की तरफ आने वाले वाहनों को रेलवे स्टेशन से खुल्दाबाद ओवरब्रिज की ओर जाएंगे

मरकरी चौराहा से पुराना जीटी रोड, नखास कोना की तरफ आने वाले वाहन रेलवे स्टेशन की ओर से निकलेंगे।

पत्थरगली से कोतवाली एवं घंटाघर की तरफ कोई वाहन नहीं जाएगा

एपी बनर्जी मार्ग से रानीमंडी कोतवाली की तरफ आने वाले सभी वाहन कल्याणी देवी मंदिर की तरफ जाने वाले मार्ग पर मोड़े जाएंगे।

लोकनाथ चौराहा, ठठेरीबाजार, लालडिग्गी से कोतवाली की ओर आने वाले वाहन लोकनाथ, कोठापार्चा होकर निकलेंगे।

कोठापार्चा से पुराना जीटी रोड, सम्मेलन मार्ग की तरफ एवं रामबाग बस स्टेशन से चंद्रलोक की तरफ आने वाले वाहन बैरहना होकर जाएंगे

फायर बिग्रेड चौराहा से जानसेनगंज की तरफ कोई वाहन नहीं जाएगा

चकिया मोड़ तिराहे से कर्बला, सब्जीमंडी की तरफ आने वाहन ओबरब्रिज की तरफ से जाएंगे

Posted By: Inextlive