हजरतगंज समेत तीन भूमिगत मेट्रो स्टेशंस के बाहर मिलेंगी स्मार्ट सुविधाएं

2018-09-10T12:07:47+05:30

3 भूमिगत मेट्रो स्टेशंस के लिए प्लान हो रहा तैयार

12 बिंदु शामिल किए गए स्टेशन एरिया डेवलपमेंट प्लान में

एलएमआरसी तैयार करा रहा है स्टेशन एरिया डेवलपमेंट प्लान

- स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट से जोड़ने की तैयारी, शासन के पास जाएगा प्रस्ताव

LUCKNOW: बस कुछ दिन का इंतजार, फिर आपको मेट्रो के हजरतगंज समेत तीन भूमिगत मेट्रो स्टेशंस के बाहर स्मार्ट सुविधाएं मिल सकेंगी। इसके साथ ही कई अन्य सुविधाओं को मुहैया कराए जाने पर भी विचार चल रहा है। इस दिशा में लखनऊ मेट्रो रेल कॉरपोरेशन की ओर से स्टेशन एरिया डेवलपमेंट प्लान तैयार कराया जा रहा है। लगभग तैयार हो चुके इस प्रस्ताव को शासन के पास भेजा जाएगा। यह भी जानकारी सामने आई है कि स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत चयनित तीनों भूमिगत मेट्रो स्टेशंस के बाहर डेवलपमेंट के कार्य कराए जाएंगे।

ये स्टेशंस चिन्हित

जानकारी के अनुसार, मेट्रो की ओर से स्टेशन एरिया डेवलपमेंट प्लान के लिए अपने तीन भूमिगत स्टेशंस को चिन्हित किया गया है। इन स्टेशंस में हुसैनगंज, हजरतगंज और सचिवालय शामिल है। मेट्रो की ओर से इन तीनों स्टेशंस का निर्माण कार्य पूरा करा लिया गया है। जल्द ही इस क्षेत्र में रिस्टोरेशन का कार्य प्रारंभ कराया जाएगा। ऐसी स्थिति में मेट्रो रेल कॉरपोरेशन की ओर से इन तीनों ही स्टेशंस पर स्मार्ट सिटी परियोजना के अर्बन मोबिलिटी नोड कंपोनेंट के तहत मल्टीमोडल इंटीग्रेशन व अन्य सुविधाएं विकसित करने संबंधी प्लान तैयार किया जा रहा है। कवायद यह की जा रही है कि सुविधाएं विकसित करने के लिए फंडिंग स्मार्ट सिटी परियोजना से कराई जाए।

प्लान में ये बिंदु शामिल

मेट्रो रेल कॉरपोरेशन की ओर से जो डिटेल प्लान तैयार कराया जा रहा है, उसमें स्मार्ट पार्किग समेत कुल 12 बिंदु शामिल किए गए हैं। जो इस प्रकार हैं

1- रोड डेवलपमेंट

2- पेडेस्ट्रियन पाथवे

3- बस वे

4- पार्किग

5- साइकिल ट्रैक

6- जंक्शन इंपू्रवमेंट

7- अदर मार्किग

8- साइन बोर्ड्स

9- प्राइवेट व्हीकल सर्कुलेशन एरिया

10- लैंड स्केपिंग

11- आईपीटी स्टैंड्स

12- आईटीएस फैसिलिटीज

एक प्रति तैयार

एलएमआरसी के अधिकारियों की मानें तो शासन की ओर से मेट्रो से प्रस्ताव मांगा गया था कि स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत किस तरह से स्टेशन परिसरों को डेवलप किया जा सकता है। इसके मद्देनजर ही कॉरपोरेशन की ओर से डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार कराई जा रही है। जिसकी प्रारंभिक प्रति स्मार्ट सिटी के मुख्य अधिशाषी अधिकारी को भी भेजी जा चुकी है। इसके साथ ही पूरी प्रोजेक्ट रिपोर्ट शासन के पास भी भेजी जाएगी।

मिलेगी राहत

अगर उपरोक्त बिंदुओं को स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत डेवलप किया जाता है तो निश्चित रूप से चिन्हित तीनों भूमिगत मेट्रो स्टेशंस में आने वाले लोगों को खासी सुविधाएं मिलेंगी। हालांकि यह भी जानकारी सामने आई है कि कॉरपोरेशन की ओर से अपने अन्य प्रस्तावित स्टेशंस में भी इसी प्रकार की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। हालांकि अभी इस कदम पर अंतिम मुहर लगना बाकी है।

वर्जन

यह बात सही है कि लोगों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए स्टेशन एरिया डेवलपमेंट प्लान तैयार कराया जा रहा है। इसमें मुख्य रूप से स्मार्ट पार्किग, साइकिल ट्रैक, दिव्यांगों के लिए रैंप समेत करीब एक दर्जन बिंदु शामिल है। जल्द ही डिटेल रिपोर्ट व डीपीआर तैयार कर लिया जाएगा.

कुमार केशव, एमडी, एलएमआरसी

वर्जन

स्मार्ट सिटी परियोजना के मद्देनजर मेट्रो की ओर से अपने तीन भूमिगत स्टेशंस को लेकर डिटेल प्रोजेक्ट प्लान तैयार कराया जा रहा है। पूरी रिपोर्ट आने के बाद ही उसके आधार पर कदम उठाए जाएंगे।

एसके जैन, जीएम, स्मार्ट सिटी लि.

inextlive from Lucknow News Desk


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.