बीटेक व एमटेक व रिसर्च स्कॉलर के प्रोजेक्ट को पैसा मिल सकता है

एचबीटीयू के करीब 700 स्टूडेंट्स को इससे फायदा मिलेगा

KANPUR: सेंट्रल गवर्नमेंट के साइंस एण्ड टेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट ने पहली बार एचबीटीयू के स्टूडेंट्स के प्रोजेक्ट को फंडिंग करने पर सहमति दे दी है। एचबीटीयू स्टूडेंट्स के प्रोजेक्ट डीएसटी भेजे जाएंगे। डीएसटी को इनोवेटिव आइडिया वाले प्रोजेक्ट अपील कर गए तो इन प्रोजेक्ट को डीएसटी बजट देकर उन्हें बड़े पैमाने पर ले जाने का प्रयास करेगा। इसका फायदा बीटेक, एमटेक व रिसर्च स्कॉलर्स को मिलेगा। यही नहीं अगर किसी फैकल्टी मेंबर का आइडिया अच्छा होगा तो उसे भी बजट दिया जाएगा।

स्क्रीनिंग कमेटी से ग्रीन सिग्नल मिला तो प्रजेंटेशन देना होगा

एचबीटीयू रजिस्ट््रार प्रो मनोज कुमार शुक्ला ने बताया कि एचबीटीयू को अभी तक टेक्निकल यूनिवर्सिटी के इनोवेटिव आइडिया को डीएसटी से कोई फंडिंग नहीं मिलती थी। अब स्टूडेंट्स के साथ फैकल्टी मेंबर भी अपने इनोवेटिव आइडिया को डीएसटी भेज सकते हैं। अगर डीएसटी की स्क्रीनिंग कमेटी को आइडिया क्लिक कर गया तो उस पर काम करने के लिए डीएसटी बजट रिलीज करेगा। स्टूडेंट्स का अपना पूरा प्रोजेक्ट बनाकर भेजना होगा। कॉल आने पर डीएसटी में प्रजेंटेशन देना होगा।

एचबीटीयू में स्टूडेंट्स

502 -- बीटेक स्टूडेंट्स

109 -- एमटेक स्टूडेंट्स

50 -- पीएचडी स्कॉलर

'' इनोवेटिव आइडिया पर काम करने वाले स्टूडेंट्स को अगर आइडिया डीएसटी को पसंद आया तो उसे बड़े पैमाने पर काम करने के लिए बजट आवंटित किया जाएगा। स्टूडेंट्स को एक अच्छा प्लेटफार्म मिलेगा.''

प्रो एनबी सिंह, वाइस चांसलर एचबीटीयू

Posted By: Inextlive