-गली-गली पहुंचेगी स्वास्थ्य विभाग की टीम, चिकित्सकीय सेवाओं की देंगे जानकारी

-आज लगाएं जाएंगे 68 कैंप, रविन्द्रपुरी के मलिन बस्ती से होगी शुरुआत

गरीब व असहायों के लिए शुरू हुई सरकारी स्वास्थ्य सेवाओं को जन-जन तक पहुंचाने के लिए हेल्थ डिपार्टमेंट ने विशेष सेवा सप्ताह का प्लान तैयार किया है। इसकी शुरुआत सोमवार को पीएम मोदी के जन्मदिवस पर हो रही है। सोमवार को जहां 68 कैंप लगाकर लोगों के हेल्थ की जांच होगी। वहीं 18 से 25 सितम्बर तक चलने वाले सेवा सप्ताह के दौरान बनारस के प्रत्येक सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के क्षेत्रों में रोजाना एक-एक कैंप आयोजित किया जाएगा। स्वास्थ्य अधिकारियों की मानें तो योजना का मकसद उन लोगों तक स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाना है जो लोग हॉस्पिटल तक नहीं पहुंच पाते।

गरीबों व असहायों के लिए योजना

इस अभियान के दौरान कुल 256 स्वास्थ्य शिविर आयोजित किए जाएंगे। सोमवार को सुबह 8.30 बजे से रविन्द्रपुरी एक्सटेंशन के मलिन बस्ती में शिविर लगाया जाएगा। स्वास्थ्य अधिकारियों की मानें तो सीएम योगी आदित्यनाथ इस स्वास्थ्य शिविर का अवलोकन करेंगे। सीएमओ डॉ। वीबी सिंह ने बताया कि शिविर के माध्यम से चिकित्सकीय सेवाओं व सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी को दूरस्थ, कमजोर वर्गो, अनुसूचित व जनजाति वाले क्षेत्रों व मलिन बस्तियों तक पहुंचाना है।

क्या होगा कैंप में?

स्वास्थ्य शिविरों में चिकित्सीय जांच के साथ महिलाओं व बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण एवं नि:शुल्क टीकाकरण कराया जाएगा। इसके अलावा मलेरिया, डेंगू, टीबी व अन्य गंभीर बीमारियों की पहचान, गंभीर रोगियों को रेफरल सेवायें, नि:शुल्क जांच व दवा वितरण किया जाएगा। साथ ही आयुष्मान भारत के अलावा अन्य स्वास्थ्य योजनाओं एवं कार्यक्रमों की जानकारी दी जाएगी।

वर्जन--

बनारस में अभी भी बहुत से ऐसे एरिया हैं जहां के लोग बीमार होने के बाद भी स्वास्थ्य केन्द्र व हॉस्पिटल नहीं जाते। ऐसे लोगों के स्वास्थ्य जांच के साथ ही सरकारी योजनाओं की जानकारी देने के लिए यह व्यवस्था की गई है।

डॉ। वीबी सिंह, सीएमओ

Posted By: Inextlive