अस्पतालों को दिए निर्देश, मेडिकल कॉलेज और जिला अस्पताल में रेपिड टीम तैयार

Meerut। पटाखों और आतिशबाजी के बीच खुशियों को ग्रहण न लगे, इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने कमर कस ली है। जिसके तहत शहर के सरकारी अस्पतालों में अलर्ट जारी कर दिया गया हैं। साथ ही स्पेशल इमरजेंसी टीमें भी बनाई गई हैं।

मेडिकल में 25 बेड का वार्ड

दिवाली पर इमरजेंसी हेल्प के लिए स्वास्थ्य विभाग ने जिला अस्पताल और मेडिकल कॉलेज को अलर्ट पर रहने के लिए कहा है। मेडिकल कॉलेज के सीएमएस डॉ। अजीत चौधरी ने बताया उनके यहां 15 टीमें तैयार की गई हैं। सभी टीमों में पांच से छह लोग शामिल हैं। वही इमरजेंसी में 25 बेड का वार्ड भी तैयार करवाया जा रहा है। एक स्पेशल टीम के साथ ही इमरजेंसी वार्ड की भी व्यवस्था की गई हैं। वहीं पूरी दवाइयां भी मंगवा ली गई हैं।

जिला अस्पताल भी तैयार

जिला अस्पताल के एसआईसी डॉ। पी.के। बसंल ने बताया कि अस्पताल में स्पेशल इमरजेंसी वार्ड को अलर्ट किया गया है। राउंड द क्लॉक टीमों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा अस्पताल की पूरी टीम को भी अलर्ट पर ्ररखा गया है। स्पेशल सर्जन व आई सर्जन को भी अलर्ट रहने को कहा गया है।

दिवाली के जश्न में खुद को न भूलें

दिवाली का त्योहार अपने साथ ढेर सारी खुशियां और उल्लास लेकर आता हैं। मगर आतिशबाजी और दीयों से घर को रोशन करते वक्त छोटी सी लापरवाही त्योहार का मजा किरकिरा कर देती है।

जरा संभल कर

दिवाली के दिन पटाखों से अक्सर उंगलियों या कपड़ों में आग लगने का खतरा भी बना रहता है। ऐसे में सावधानी बरतना आवश्यक है, लेकिन अगर कोई छोटी-मोटी दुर्घटना हो जाएं तो तुरंत उपचार जरूरी हो जाता है। डॉक्टर्स के मुताबिक ऐसे में अपना फ‌र्स्ट एड बॉक्स बिल्कुल तैयार रखना चाहिए। इसके अलावा प्राथमिक उपाय भी जरूरी होते हैं।

ऐसे करें उपचार

जिला अस्पताल के सीनियर फिजिशयन डॉ। सुनील कौशिक के अनुसार अगर शरीर का कोई हिस्सा जल जाएं तो तुरंत सबसे पहले जले हुए हिस्से को बर्फ, ठंडे पानी से ठंडक पहुंचाए। कुछ देर में उस पर आइंटमेंट या क्रीम लगा दें। नेत्र रोग विशेषज्ञ लोकेश टंडन के मुताबिक अगर आंख में चिंगारी या बारूद का धुआं चला जाएं तो आंखों को तुरंत ठंडे पानी से धो दें। इसके बार तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

मदद के लिए करें सपंर्क

जिला अस्पताल- 9412202759

मेडिकल कॉलेज- 9412104583

एंबुलेंस- 108

Posted By: Inextlive