40 साल की उम्र से अधिक पुलिस कर्मियों के लिए स्वास्थ्य विभाग ने लगाया चेकअप कैंप

जांच को पहुंचे एक तिहाई जवानों पर मंडरा रहा हाई ब्लड प्रेशर का खतरा

PRAYAGRAJ: दूसरे शहरों से आने वाले पुलिस कर्मियों के लिए भीषण ठंड में कुंभ मेले की ड्यूटी आसान नही होगी। बर्फ की तरह गलती रेत के बीच उन्हे लाखों-करोड़ों की भीड़ को मैनेज करने के साथ उनकी सुरक्षा भी करनी होगी। ऐसे में उनके स्वास्थ्य को देखते हुए रिजर्व पुलिस लाइन में शनिवार को हेल्थ चेकअप कैंप का आयोजन किया गया। जिसमें 40 साल से अधिक उम्र के पुलिस कर्मियों की डायबिटीज और ब्लड प्रेशर की जांच हुई।

कुछ बीमार, कुछ बार्डर लाइन पर

कैंप में 40 साल से अधिक उम्र के 162 पुलिस कर्मियों को शामिल किया गया था। इनमें से 107 की शुगर की जांच कराई गई, जिसमें से 26 डायबिटीज के मरीज पाए गए। जबकि सभी कर्मियों का ब्लड प्रेशर मापा गया तो इसमें से 19 हाइपर टेंशन के शिकार मिले और 30 का ब्लड प्रेशर बार्डर लाइन के पास पाया गया। इन सभी को डॉक्टर्स ने एहतियात के साथ कुंभ में ड्यूटी करने की सलाह दी है। इससे पहले रिजर्व पुलिस लाइन में पुलिस कर्मियों के लिए फ‌र्स्ट एड आधारित सेमिनार आयोजित की गई।

जो खुद स्वस्थ होगा वही तो कुंभ में आने वालों की सुरक्षा कर सकेगा। यही कारण है कि पुलिस कर्मियों का चेकअप कराकर उन्हें स्वस्थ रहने की सलाह दी जा रही है। जो अधिक बीमार हैं वह उच्च अधिकारियों को पत्र लिखकर अवकाश का आवेदन कर सकते हैं।

मोनिका चड्ढा, एएसपी कुंभ मेला

फैक्ट फाइल

162

पुलिस कर्मियों की हुई जांच

19

हाई ब्लड प्रेशर के शिकार

30

बार्डर लाइन पर

26

कुल पाए गए डायबिटीज के शिकार

10000

पुलिसकर्मी लगाये गये कुंभ मेले में

6000

पुलिसकर्मी करा चुके हैं आमद

Posted By: Inextlive