-पिछले एक वर्ष में बेहतर हुई स्वास्थ्य सेवाएं

-जल्द लांच होगी टेली कंसल्टेशन और टेली कम्युनिकेशन सेवा

LUCKNOW: स्वास्थ्य सेवाओं को पटरी पर लाने के लिए पिछले एक वर्ष में काफी काम हुआ है। इसकी वजह से ही भ्रष्टाचार पर लगाम लगी है। जबकि पहले स्वास्थ्य विभाग भ्रष्टाचार के लिए बदनाम रहता था। यह जानकारी हेल्थ मिनिस्टर सिद्धार्थ ने पिछले एक वर्ष में स्वास्थ्य विभाग की उपलब्धियों पर बातचीत के दौरान दी।

शुरू होगी टेली मेडिसिन सेवा

हेल्थ मिनिस्टर ने बताया कि आने वाले वर्ष में दूर दराज के इलाकों तक बेहतर चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए इस वर्ष टेली मेडिसिन सेवाएं शुरू की जाएंगी। साथ ही अधिक से अधिक लोगो को हेल्थ सर्विसेज देने के लिए नेशनल हेल्थ प्रोटेक्शन स्कीम को लागू करने का लक्ष्य है। ये दोनों योजनाएं स्वास्थ्य सेवाओं में मील का पत्थर साबित होंगी।

काबिल अफसरों को मिली तैनाती

हेल्थ मिनिस्टर ने बताया कि पहले स्वास्थ्य विभाग की पहचान भ्रष्टाचार वाले विभाग के तौर पर थी। सीएमओ, सीएमएस की तैनाती के लिए बोली लगती थी, लेकिन पिछले एक वर्ष से इन सब पर रोक लग गई है। भ्रष्टाचार रुका है। विभाग को नई मशीनें दी गई हैं। सभी मंडलीय चिकित्सालयों में एमआरआई मशीनें दी गई हैं। 28 जिलों में सीटी स्कैन मशीनें लग रही हैं। 18 मंडलीय चिकित्सालयों में डायलिसिस यूनिट लग गई हैं। इन्हें कुल 88 चिकित्सालयों में लगाया जाना है।

51 जिला अस्पतालों का पुनरुद्धार

हेल्थ मिनिस्टर ने बताया कि 51 जिला चिकित्सालयों में व‌र्ल्ड बैंक के सहयोग से पुनरुद्धार किया जा रहा है। चरणबद्ध तरीके से इनमें सभी सेवाएं बेहतर की जा रही हैं। इन्हें आधुनिक तकनीक और मशीनों से लैस किया जा रहा है। इसके अलावा 10 चयनित चिकित्सालयों में ओपीडी व इमरजेंसी को भी बेहतर किया जा रहा है। इसके लिए यूपीएचएसपी काम कर रही है। पिछले एक वर्ष में की सबसे बड़ी उपलब्धि 7 हजार से अधिक डॉक्टर्स की भर्ती है। आगे भी प्रयास जारी रहेंगे।

कारपोरेशन से रुकेगा भ्रष्टाचार

हेल्थ मिनिस्टर ने बताया कि दवाएं और उपकरणों की खरीद फरोख्त में बड़े स्तर पर भ्रष्टाचार पर रोक लगाने के लिए उत्तर प्रदेश मेडिकल सप्लाई कारपोरेशन का गठन कर दिया गया है। अगले तीन माह बाद कारपोरेशन से ही दवाओं और एक्विपमेंट की खरीद होगी। सभी निविदा ई टेंडर इसी के माध्यम से होगी। प्रदेश के चिकित्सालयों में सस्ती दवाओं के लिए 1000 जन औषधि केंद्रों की स्थापना की जा रही है।

Posted By: Inextlive