- स्वास्थ्य विभाग ने गैर संचारी रोगों की जागरूकता एवं नि:शुल्क जांच के लिए की मोबाइल वैन की शुरुआत

स्मार्ट सिटी बनारस में मधुमेह और हाईपरटेंशन रोगियों की जांच अब घर बैठे हो जाएगी। स्वास्थ्य विभाग ने बुधवार को मोबाईल वैन की शुरुआत की है। पीएसआई (पॉपुलेशन सर्विसेज इंटरनेशनल) के सहयोग से एनसीडी (नॉन कम्युनिकेबल डिजीज) मोबाइल वैन का शुभारम्भ बजरडीहा के मस्जिद मैदान से की गई। सीएमओ डॉ। वीबी सिंह ने बताया कि रवाना किए गए इस वैन का मकसद शहरी क्षेत्रों में मधुमेह, हाईपरटेंशन, आदि गैर संचारी रोगों के बारे में जागरूक करना है। वैन के माध्यम से स्वास्थ्य सम्बन्धी सेवाएं एवं नि:शुल्क जांचें व दवाएं भी मरीजों को उपलब्ध कराई जाएंगी।

शहर के 150 एरिया में जाएगा वैन

यह वैन अगले एक माह तक शहर के विभिन्न इलाकों में अभियान चलाएगी। जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग इस सुविधा का लाभ उठा सकें। सीएमओ ने बताया कि बनारस में करीब पांच फीसदी लोग मधुमेह और हाईपरटेंशन से ग्रसित हैं, जिस पर कंट्रोल करने के लिए दो मोबाइल वैन लांच की गयी है। पहली वैन बजरडीहा से जबकि दूसरी राजघाट से रवाना की गई है। यह वैन शहर के करीब 150 मलिन बस्तियों में प्रचार प्रसार का कार्य करने के साथ ही लोगों को नि:शुल्क जांच और दवाएं उपलब्ध कराएगी। इसके साथ ही वैन में बैठी टीम नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को जागरूक करेगी।

इसके अलावा वैन भ्रमण के दौरान जिन मरीजों में ब्लडप्रेशर व हाईपरटेंशन बढ़ता या कम होता रहता है, उनकी भी खोज कर उन्हें जिला गैर संचारी रोग क्लीनिक और नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भेजेगी। इस मौके पर गैर संचारी रोग अधिकारी डॉ। पीपी। गुप्ता ने कहा कि मधुमेह, हाईपरटेंशन आदि के रोगी हर तीन माह में जांच कराएं, जिससे भविष्य में होने वाली स्वास्थ्य संबंधी समस्यायों से बचा जा सके।

हाईपरटेंशन के लक्षण

-तेज सिरदर्द

-थकान व असमंजस की स्थिति -चक्कर आना, मिचली, दृष्टि की समस्या

-छाती में दर्द, सांस की समस्या -अनियमित हृदयगति, मूत्र में रक्त का आना

बनारस में करीब पांच फीसदी लोग मधुमेह और हाईपरटेंशन से ग्रसित है, जिस पर कंट्रोल करने के लिए दो मोबाइल वैन लांच की गयी है। जिसके माध्यम से लोगों को जागरुक करने के साथ मरीजों की फ्री जांच की जाएगी।

डॉ। वीबी सिंह, सीएमओ

Posted By: Inextlive