- सीएम ने किया ई-हेल्थ सर्विस डैशबोर्ड का शुभारंभ

- पेशेंट्स करा सकेंगे ई-रजिस्ट्रेशन, कई फैसिलिटीज की मिलेगी जानकारी

देहरादून, राज्य में स्वास्थ्य सेवाओं को डिजिटाइज्ड किया जाएगा इसके लिए सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने सीएम आवास में ई-हेल्थ सर्विस डैशबोर्ड का शुभारंभ किया। डैशबोर्ड के तहत मरीज का ई-रजिस्ट्रेशन, ई-ब्लड बैंक, ई-मेडिसिन, ई-हेल्थ सेंटर व टेलीमेडिसिन संबंधी सुविधाओं की जानकारी उपलब्ध होगी।

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, टेलीमेडिसिन सुविधा

प्रदेश भर के अस्पतालों में अब स्वास्थ्य संबंधी सुविधाओं की जानकारियां मरीजों को ऑनलाइन मिल सकेंगी। रजिस्ट्रेशन से लेकर हेल्थ वैन की उपलब्धता ऑनलाइन दर्ज की जाएगी। सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि इसके बाद अब शासन व स्वास्थ्य महानिदेशालय द्वारा हर हॉस्पिटल की मॉनिटरिंग की जा सकेगी। उत्तराखंड हेल्थ सिस्टम डेवलपमेंट प्रोजेक्ट के तहत जिला अस्पताल टिहरी व सामुदायिक केंद्र को गुणवतापूर्ण स्वास्थ्य सुविधाएं पहुचाने के लिए हिमालय इंस्टीट्यूट जौलीग्रांट के साथ एमओयू भी साइन किया गया है।

----------

108 के बेड़े में 78 एंबुलेंस जल्द

सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि राज्य में नेशनल हेल्थ मिशन के माध्यम से संचालित 108 इमरजेंसी सेवा में 61 एंबुलेंस अक्टूबर तक शामिल किए जाएंगे। इसके साथ ही 78 नई एम्बुलेंस खरीदने की प्रक्रिया भी जारी है, ये दिसंबर तक 108 के बेड़े में शामिल की जाएंगी।

डॉक्टर्स के लिए बनेंगे 22 हॉस्टल

सीएम ने बताया कि स्वास्थ्य सेवाओं को दुरुस्त रखने के लिए डॉक्टर्स की सुविधाओं का भी ध्यान रखा जाएगा। इसके लिए राज्य के रिमोट एरियाज में डॉक्टर्स के आवास के लिए 22 हॉस्टल बनाए जाएंगे। जिससे उन्हें रहने की दिक्कतें न हों और लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मिल सकें। सीएम ने कहा कि गत डेढ़ साल में स्वास्थ्य सेवाओं में पारदर्शिता, अनुशासन व कर्तव्यों के प्रति प्रतिबद्धता के लिए अच्छे प्रयास हुए हैं। सरकार रिमोट एरियाज में डॉक्टर नियुक्त करने में सफल रही है। कहा कि ई-हेल्थ सर्विस डैशबोर्ड के द्वारा अस्पतालों व स्वास्थ्य सेवाओं में न केवल पारदर्शिता आएगी, बल्कि स्वास्थ्य विभाग को प्रशासनिक व प्रबंधन कार्यों में भी सहूलियत मिलेगी।

ये होंगे फायदे

-ई-हेल्थ सेवा डैशबोर्ड के तहत ई-पर्ची द्वारा मरीज कहीं भी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकता है।

-ई-ब्लड बैंक के जरिए अस्पतालों में ब्लड की उपलब्धता की ऑनलाइन मिलेगी जानकारी।

-ई-मेडिसिन के माध्यम से अस्पतालों में दवाइयों की उपलब्धता व आपूर्ति हो पाएगी।

- अस्पतालों में डॉक्टरों की उपलब्धता, मरीजों की संख्या की भी मिलेगी जानकारी।

हिमालय इंस्टीट्यूट के साथ एमओयू

राज्य सरकार ने हिमालयन इंस्टीट्यूट जौलीग्रांट को जिला चिकित्सालय टिहरी (बौराडी), सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बेलेश्वर व देवप्रयाग और तीन सचल चिकित्सा वाहनों के संचालन का जिम्मा सौंपा गया है। इसको लेकर इंस्टीट्यूट से अनुबंध किया गया है।

Posted By: Inextlive