छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : महिला आयोग की सर्किट हाउस में बुधवार को लगी खुली अदालत में ज्यादातर घरेलू ¨हसा, जायदाद का विवाद और पारिवारिक विवाद के मामले सुने गए। पहले से सूचीबद्ध 31 मामलों के अलावा महिला आयोग की अध्यक्ष कल्याणी शरण ने तीन नए केस की भी सुनवाई की। सात मामलों में उन्होंने डांट-डपट कर पति और पत्‍‌नी में समझौता कराया और पति को पराई औरत पर नजर नहीं रखने की हिदायत दी। चेतावनी दी कि अगर अब बाहर तांक-झांक की तो सख्त कार्रवाई होगी। इन सात मामलों में पति अपनी पत्‍ि‌नयों को छोड़ कर दूसरी महिला के साथ रह रहे थे।

कोर्ट में वकील को नो एंट्री

अधिवक्ता शिवशंकर प्रसाद केस नंबर 482/17 में अपने मुअक्किल नवल किशोर की तरफ से कोर्ट में पैरवी करना चाहते थे, लेकिन उनका वकालतनामा दस्तावेज में नहीं लगा था। इस पर अधिवक्ता को कोर्ट में प्रवेश नहीं करने दिया गया।

नोटिस पर नहीं आया, फोन कर बुलाया

पहला मामला मोहम्मडन लाइन की जूही परवीन का आया। ससुराल वालों ने 23 मार्च को जूही को पीट कर निकाल दिया था। जूही को ब्रेन फ्रैक्चर हो गया था। इस मामले में जूही के पति सऊद आलम नोटिस जारी होने के बाद भी नहीं आए थे। उन्हें फोन किया गया और गुरुवार को सर्किट हाउस में हाजिर होने को कहा गया है।

पत्नी को छोड़ दूसरी से कर ली शादी

बागबेड़ा के एक युवक ने पहली पत्‍‌नी नीरज कुमारी को छोड़ कर सदर अस्पताल में काम करने वाली एक महिला से दूसरी शादी कर ली थी। आयोग की अध्यक्ष ने सामने पेश हुए पति को जमकर फटकार लगाई और उसे अपनी पहले वाली पत्नी के साथ रहने को राजी कर समझौता करा दिया।

चोरी का आरोप लगा मिसबिहेव

बिजली काटने के दौरान अभद्रता का आरोप लगाया। थाने पर भी इस महिला की नहीं सुनी गई। आयोग ने आरोपी अधिकारी को गुरुवार को कोर्ट में बुलाया है। महिला आयोग की टीम में रेणू देवी, पूनम प्रकाश, शर्मिला सोरेन, आरती राणा आदि हैं।

नहीं मिला दहेज तो कर ली दूसरी शादी

सोनारी की रहने वाली रूपा देवी की शादी 1983 में टाटा स्टील में काम करने वाले दुर्गा दशरथ से हुई थी। रूपा को ससुराल में सास व ननद परेशान करने लगी। बाद में पति भी दहेज मांगने लगा। इस पर उसकी पति से अनबन हो गई। उनके पति ने 1993 में दूसरी शादी कर ली थी। मामले में रूपा को अदालत के आदेश पर 500 रुपये महीना भत्ता मिलता है। रूपा ने ज्यादा भत्ता दिलाने के लिए आयोग में केस किया है। नोटिस के बाद दुर्गा दशरथ के नहीं आने से इस केस की सुनवाई नहीं हुई। दुर्गा को गुरुवार को बुलाया गया है।

Posted By: Inextlive