-कड़ाके की सर्दी शुरू होते ही बढ़ी बिजली की मांग

-सुबह हो या शाम, लगते हैं बिजली के लंबे-लंबे कट

Meerut: सर्दी में ओवरलोडिंग बढ़ते ही बिजली कटौती ने रंग दिखाना शुरू कर दिया है। शहर में मौजूदा समय समय में 5 से 6 घंटे की बिजली कटौती की जा रही है। ऐसा तो तब है जब कंट्रोल रूम से शहर को 24 घंटे बिजली उपलब्ध कराने के सख्त निर्देश हैं।

हीटिंग उपकरण बढ़ा रहे लोड

पिछले तीन दिनों से जैसे-जैसे ठंड बढ़ी है, वैसे ही बिजली कटौती भी चरम पर पहुंच गई है। अभी तक मेरठ शहर में 20 से 22 घंटे तक बिजली उपलब्ध हो रही थी, लेकिन हाल ही पॉवर सप्लाई का गणित बिगड़ गया है। हालांकि विभाग का कहना है कि सर्दी से बचने के लिए लोगों ने रूम हीटर व गीजर समेत हीटिंग वाले बिजली उपकरणों का इस्तेमाल शुरू कर दिया है, जिससे ओवरलोडिंग का संकट खड़ा हो गया है।

टेलीप्रोटेक्शन काट रहा बिजली

दरअसल, नॉर्थ इंडिया को पॉवर सप्लाई के लिए आगरा-ग्वालियर 765 केवी वोल्टेज वाली मुख्य लाइन का सहारा लिया जाता है। सर्दी में यह लाइन फिर से ओवरलोड होने लगी है। यह लाइन ओवरलोड होते ही ग्रिड पर संकट खड़ा हो जाता है। इस लाइन को ओवरलोड से बचाने के लिए मोदीपुरम समेत 16 स्थानों पर टेलीप्रोटेक्शन उपकरण लगाए गए हैं। ये टेलीप्रोटेक्शनअधिक लोड होते ही ऑटोमेटिक ऑन हो जाते हैं। मोदीपुरम ट्रांसमिशन में लगा यह उपकरण पिछले तीन दिन में कई बार बिजली कटौती का सबब बन चुका है।

शहर को रोस्टिंग फ्री शेड्यूल में रखा गया है। ओवरलोडिंग के चलते विभाग कभी-कभी एक से दो घंटे की इमरजेंसी कटौती करता है। ट्रांसफॉर्मरों, बिजली लाइनों तथा 33 केवी बिजलीघरों में फॉल्ट के कारण बिजली बाधित हो रही है।

-आरके राणा, एसी विद्युत वितरण मंडल अर्बन

Posted By: Inextlive