-लिंचौली से केदारनाथ तक हेलिकॉप्टर की सेवा रहेगी

-कैबिनेट की बैठक में आया महत्वपूर्ण निर्णय

-रोपवे की संभावनाओं पर अधिकारियों को निर्देश

DEHRADUN : थर्सडे को कैबिनेट के मीटिंग में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए, जिसमें चारधाम यात्रा मार्ग पर विस्तृत समीक्षा की गई। कैबिनेट की बैठक में लिए गए निर्णय के अनुसार कहा गया है कि चारधाम यात्रा मार्गो पर ब्लैक टॉपिंग कर दी गई है। केदारघाटी में सोन प्रयाग से गौरीकुंड तक डीजीबीआर वैकल्पिक मार्ग तैयार कर रहा है, जबकि गौरीकुंड से रामबाड़ा तक तीन पुल बनाए गए हैं। लिंचौली से केदारनाथ तक आसान ढलान का वैकल्पिक पैदल मार्ग फ्0 मई तक तैयार कर लिया जाएगा।

एक दिन में भ्00 यात्री ही जाएंगे

कैबिनेट में लिंचौली से केदारनाथ के लिए क्ख् मई से हेलिकॉप्टर सेवा शुरू कर दी जाएगी, लेकिन यह भी निर्णय लिया गया कि मौसम के मिजाज को देखते हुए केदारनाथ में अधिकतम एक दिन में भ्00 यात्रियों को ही जाने की अनुमति दी जाएगी, जिनमें क्00 यात्री उत्तराखंड के होंगे। केदारनाथ में बुजुर्ग यात्रियों के लिए गोल्फ काट की व्यवस्था की जाएगी। इसके अलावा केदारनाथ में लिंचौली से केदारनाथ तक रोपवे के निर्माण की संभावनाओं को देखते हुए अधिकारियों को निर्देशित किया गया है।

नियुक्ति में शिथिलीकरण होगा

वहीं कैबिनेट में यह भी निर्णय लिया गया कि नदियों के तलहट ऊंचे हो जाने पर बरसात में बाढ़ की संभावनआों को देखते हुए मशीनों की सहायता ली जाएगी, जिससे पानी की निकासी हो सके। इस दौरान कैबिनेट ने आपदाग्रस्त इलाकों में शिक्षकों की नियुक्ति के लिए शिथिलीकरण के प्रस्ताव को अगली कैबिनेट की बैठक में पेश करने पर भी मंजूरी दी गई, जबकि राज्य में वर्ग तीन की भूमि के नियमितिकरण का जीओ एक सप्ताह में जारी करने के भी निर्देश पर भी मुहर लगी। कार्यो में तेजी के लिए सभी विभाग टेंडर से संबंधित विज्ञापन सीधे अखबारों में टेंडर जारी कर सकते हैं, लेकिन सूचना विभाग विकासात्मक व नीति संबंधी विज्ञापन का कार्य देखेगा।

Posted By: Inextlive