लोकपाल लक्षमण मंदिर के भी खुले कपाट पूजा अर्चना शुरू। बर्फबारी के बीच हुई कपाटोद्घाटन की प्रक्रिया...

dehradun@inext.co.in

CHAMOLI: सिखों के पावन धाम हेमकुंड साहिब और ¨हदुओं की आस्था के प्रतीक लोकपाल लक्ष्मण मंदिर के कपाट ग्रीष्मकाल के लिए खोल दिए गए हैं. हेमकुंड यात्रा के पहले ही दिन साढ़े 7 हजार से ज्यादा श्रद्धालुओं ने हेमकुंड साहिब में मत्था टेका. इसके साथ ही लोकपाल लक्षमण मंदिर में भी पूजाएं शुरू हो गई हैं.

बर्फबारी के बीच कपाटोद्घाटन
शनिवार को बर्फबारी के बीच हेमकुंड साहिब के कपाट ग्रीष्मकाल के लिए खोले गये. गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के मुख्य प्रबंधक सेवा सिंह ने बताया कि 10 हजार से ज्यादा श्रद्धालु हेमकुंड साहिब यात्रा के लिए पहुंचे हैं. इनमें से करीब दो हजार से ज्यादा श्रद्धालुओं को घांघरिया में रोका गया है, करीब साढ़े 7 हजार श्रद्धालुओं ने पहले दिन हेमकुंड सरोवर में स्नान के बाद गुरुद्वारे में शीश नवाया. शीतकाल में भारी बर्फबारी के कारण इस बार हेमकुंड का पैदल ट्रैक काफी टफ है, जगह-जगह ट्रैक के आस-पास ग्लेशियर होने के चलते ज्यादा एहतियात बरती जा रही है.

सुखमणी साहिब का पाठ
शनिवार को सुबह 10.30 बजे हेमकुंड गुरुद्वारे के कपाट खोले गए और पवित्र गुरुग्रंथ साहिब को सतखंड से बाहर लाकर दरबार साहिब में सुखासन पर विराजमान किया गया. परंपरानुसार इस साल की पहली अरदास कराई और सुखमणी साहिब का पाठ किया गया. इसकेबाद संगतों ने गुरुद्वारे के ठीक सामने निशान साहिब केचोले बदले. वहीं, लोकपाल लक्ष्मण मंदिर के कपाट खुलने पर चमोली जिले के भ्यूंडार गांव के हकहकूकधारियों ने पूजा की. इसके बाद श्रद्धालुओं ने लक्ष्मण मंदिर में दर्शन किए. कपाट खुलने के अवसर पर गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के उपाध्यक्ष नरेंद्र जीत सिंह ¨ब्रदा और गढ़वाल के मंडलायुक्त बीवीआरसी पुरुषोत्तम भी उपस्थित थे.

Posted By: Ravi Pal