PATNA : राजद सुप्रीमों के बेटे और पूर्व उप मुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव को हाईकोर्ट से झटका लगा है। अब पटना के देशरत्न मार्ग स्थित बंगला नंबर पांच खाली करना ही होगा। पटना हाईकोर्ट की दो सदस्यीय बेंच ने तेजस्वी की अपील खारिज करते हुए कहा कि एकल पीठ के फैसले में ऐसी कोई कानूनी त्रुटि नहीं रह गई जिसमें हस्तक्षेप किया जाए।

फैसला रखा था सुरक्षित

मुख्य न्यायाधीश एपी शाही एवं न्यायाधीश अंजना मिश्रा की खंडपीठ ने पिछले 4 जनवरी को सरकारी आवास के विवाद को लेकर अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था। जिस पर सोमवार को फैसला सुनाया गया। अब तेजस्वी यादव मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट जा सकते हैं।

मनचाहे बंगला का दावा गलत

हाईकोर्ट की खंडपीठ ने अपने फैसले में कहा कि प्रतिपक्ष नेता होने के नाते पूर्व उप मुख्यमंत्री को बंगला रखने का अधिकार है। लेकिन कोई भी पूर्व मंत्री यह दावा नहीं कर सकते कि उन्हें मनमाफिक सरकारी आवास ही मिलेगा। अदालत ने यह भी कहा कि एकल पीठ के फैसले में ऐसा कुछ नहीं है जिसमें दो सदस्यीय खंडपीठ को हस्तक्षेप करना पड़े। अब यह साफ हो गया है कि मामला राज्य सरकार के क्षेत्राधिकार में है। इस मामले में राज्य सरकार जो उचित समझती है। वहीं सभी को मान्य होगा।

डिप्टी सीएम सुशील मोदी को एलॉट है बंगला

यह बंगला उपमुख्यमंत्री के लिए आवंटित है। महागठबंधन की सरकार में उपमुख्यमंत्री रहते तेजस्वी यादव इस बंगले में रहते थे। लेकिन सरकार गिरने के बाद उन्होंने बंगला खाली नहीं किया है। इस बीच सरकार ने बंगला वर्तमान उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी को आवंटित कर दिया है।

2016 से तेजस्वी सरकारी आवास में रहकर कानूनी लड़ाई लड़ रहे हैं। तेजस्वी के वकील अभिनव श्रीवास्तव का कहना था कि तेजस्वी इस तरह का बंगला रखने की हैसियत रखते हैं। उन्हें यह कानूनी अधिकार है। जबकि महाधिवक्ता ललित किशोर का कहना था कि उक्त बंगला उप मुख्यमंत्री के नाम से आवंटित है। बंगला को खाली नहीं करने को लेकर तेजस्वी की याचिका हाईकोर्ट के सिंगल बेंच से पहले ही खारिज की जा चुकी है। इसके बाद तेजस्वी ने सिंगल बेंच के आदेश को डबल बेंच में चुनौती दी, जिसपर सोमवार को फैसला आया। इस बंगले को उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी के नाम से अलॉट किया गया है, लेकिन तेजस्वी यादव इसे खाली नहीं कर रहे हैं। फिलहाल सुशील मोदी नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव के नाम से अलॉट 1, पोलो रोड के बंगले में रह रहे हैं।

Posted By: Inextlive