-कैपिटल में 40 के पास पहुंचा पारा

-पूरे दिन महसूस की गई धूप की तपिश

-तेज धूप के चलते कम ही रही आवाजाही

-कूलर की बिक्री में आया अचानक उछाल

DEHRADUN : गर्मी के मौसम में लाजमी सी बात है कि गर्मी ही महसूस की जाएगी, लेकिन अच्छे मौसम के लिए पहचान रखने वाले दून शहर के लोगों के लिए थर्सडे का दिन कुछ ज्यादा ही गर्म रहा। पारा चालीस के करीब पहुंच गया। सुबह के आठ बजे के बाद से जो पारा एक बार बढ़ना शुरू हुआ तो वह निरंतर बढ़ता ही गया। बीते कुछ दिनों से सिटी का तापमान फ्8 डिग्री के आसपास बना हुआ था। जला देने वाली धूप से निजात पाने के लिए लोग छांव की तलाश करते रहे। दिन में पड़ी जबरदस्त धूप का असर रात में भी देखा गया। मौसम में गर्मी का असर बढ़ते ही कूलर विक्रेताओं के चेहरे खिल गए।

और बढ़ेगा पारे का सितम

थर्सडे को पड़ी जबरदस्त गर्मी के बाद अगर ये अनुमान लगाया जा रहा है कि पारे का सितम आने वाले दिनों में कुछ कम होगा तो इस मुगालते में न रहें। वेदर मैप देहरादून जो कुछ दर्शा रहा है उससे यही तय है कि परेशानी कम होने की बजाए बढ़ने वाली है। फ्राइडे, सैटरडे और संडे को दिन का अधिकतम तापमान ब्0 पार करेगा। हालांकि, रात को टेंप्रेचर में खासा गिरावट दर्ज होगा और टेंप्रेचर ख्फ् डिग्री के आसपास बना रहेगा। इस बीच अच्छी खबर ये है कि राज्य में मानसून की दस्तक सही समय पर यानी क्भ् जून को मानी जा रही है। मौसम विभाग पहले ही ये बता चुका है कि, इस दफा राजधानी में मानसून सामान्य से अच्छा रहने की पूरी उम्मीद है।

पुलिस ढूंढती रही छांव

कभी वृक्षों की हरियाली से दून का मौसम भी खासा खुशगवार रहता था। लेकिन, विकास के नाम पर काटे गए लाखों पेड़ों का साइड इफेक्ट खूब पड़ने लगा है। दिन के समय ड्यूटी पर मुस्तैद पीसी (पुलिस कार) के कर्मी आईएसबीटी रोड पर कुछ पल के लिए अपनी गाड़ी को पेड़ की छांव में खड़ा कर गर्मी से निजात पाने का रास्ता ढूंढते रहे। पुलिस की स्पेशल यूनिट (सीपीयू) भी आम दिनों की तरह सड़क पर कम ही नजर आई। तेज धूप का कहर कुछ इस तरह था कि सभी मुख्य चौक-चौराहे पर तैनात पुलिस कर्मी भी छांव की तलाश करते रहे।

विक्रेताओं के खिले चेहरे

गर्मी के कहर से जहां हर आम और खास परेशान है वहीं कूलर विक्रेताओं के चेहरे पर खुशी नजर आ रही है। कूलर विक्रेता संजय रयाल की माने तो गर्मी का बढ़ना उनके बिजनेस के लिए शुभ संकेत है। बीते कुछ दिनों के अंदर छोटे से लेकर बड़े कूलरों के डिमांड अधिक आ रहे हैं। अब मानसून आने में कुछ दिनों का ही वक्त रह गया है। ऐसे में कुछ बिक्री हो जाए तो ठीक है। पंखों की सेल भी ठीक-ठाक चल रहा है। मीडिल क्लास फैमली के लिए कूलर गर्मी से राहत पाने का अच्छा साधन माना जाता है। यही वजह है कि इस सीजन में कूलर की सेल बढ़ रही है। अगर मौसम और गर्म होता है तो बिक्री भी बढ़ेगी।

Posted By: Inextlive