इलाहाबाद विश्वविद्यालय, पुलिस व जिला प्रशासन की संयुक्त बैठक में पुख्ता सुरक्षा पर लगी मुहर

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: इलाहाबाद विश्वविद्यालय कैंपस में प्रवेश करने से पहले अब छात्रों को मेटल डिटेक्टर और सीसीटीवी कैमरा की निगरानी से होकर गुजरना पड़ेगा. बाहरी व्यक्तियों को पहचान पत्र की फोटो कापी के साथ रजिस्टर या पर्ची पर विवरण व परिसर में आने का उद्देश्य दर्ज करने के बाद ही प्रवेश मिलेगा. यह निर्णय विश्वविद्यालय में आपराधिक गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए लिया गया है. विश्वविद्यालय प्रशासन, पुलिस व जिला प्रशासन के आला अधिकारियों की ज्वाइंट मिटिंग में यह फैसला लिया गया.

अब ऐसी होगी विवि की सुरक्षा

सीनेट परिसर में छात्र अब सिर्फ दो रास्तों से प्रवेश कर सकेंगे वह भी आई कार्ड के साथ. कर्मचारियों को पहचान पत्र रखना अनिवार्य होगा.

चार पहिया वाहनों के लिए गेट पास अनिवार्य, प्रवेश लाइब्रेरी गेट से होगा.

प्रशासनिक अफसरों से मिलने आने वाले व्यक्तियों को प्रवेश की अनुमति देने से पहले गार्ड इंटरकाम या मोबाइल से संबंधित अधिकारी से बात करके अनुमति लेंगे.

भूतपूर्व विद्यार्थी के रूप में परीक्षा देने की अर्हता प्राप्त छात्र कुलानुशासक कार्यालय से निर्गत अस्थाई विशेष परिचय पत्र के साथ ही कैंपस में प्रवेश करेंगे.

यूनिवर्सिटी की बाउंड्री की ऊंचाई और सभी परिसरों के लिए हाइट दस फीट करायी जाएगी.

सभी प्रवेश द्वारों को शाम सात बजे अनिवार्य रूप से बंद कर दिया जाएगा.

लाइब्रेरी जाने वाले छात्रों को रात नौ बजे तक प्रवेश दिया जाएगा. सीसीटीवी कैमरा व गार्ड रूम में पांच गार्ड प्रवेश द्वार पर मौजूद रहेंगे.

कैम्पस में पोस्टर, बैनर, दीवारों पर किसी प्रकार का स्लोगन, जुलूस, शवयात्रा, पुतला-दहन पूर्ण रूप से प्रतिबंधित.

ऐसे कार्य में लिप्त छात्रों का प्रवेश निरस्त कर निष्कासन किया जाएगा.

हॉस्टलों के लिए सुरक्षा चक्र

सभी हॉस्टलों की बाउंड्री की ऊंचाई दस फीट की जाएगी. सीसीटीवी व लगेगा गार्ड रूम बनेगा.

बाहरी व्यक्तियों या अतिथियों का प्रवेश हॉस्टलों में गेट पर परिचय पत्र की छायाप्रति रजिस्टर में विवरण सहित अंकित करने के बाद होगी. सुबह छह बजे से लेकर रात आठ बजे तक ही अनुमति दी जाएगी.

हॉस्टलों में मेस चलेगी और उसी में छात्रों का भोजन करना अनिवार्य होगा.

छात्र को प्रवेश के समय ही हॉस्टल फीस के साथ तीन महीने का मेस शुल्क जमा करना होगा.

मेन गेट स्मार्ट कार्ड या अंगूठा प्रेशर के द्वारा खोलने व बंद करने की व्यवस्था की जाएगी. जिससे किसी बाहरी का प्रवेश संभव न हो सके.

मेस के लिए कर्मचारी और सब्सिडी पर राशन व्यवस्था की जाएगी. छात्रों को सस्ती दर पर भोजन मिलेगा.

सभी छात्रों के अधीक्षक व संरक्षकों संयुक्त रूप से संबंधित हॉस्टल की साप्ताहिक रिपोर्ट कौन आया, कौन गया जैसी जानकारियों के साथ डीएसडब्लू व चीफ प्रॉक्टर कार्यालय को देंगे.

ऐसी ही सभी व्यवस्थाएं महिला हॉस्टल में की जाएगी. महिला हॉस्टल का प्रवेश, निकास द्वार रात नौ बजे बंद कर दिया जाएगा.

ट्रस्ट से जुड़े तमाम हॉस्टलों में वैध छात्रों की सूची बनाई जाएगी. हालैंड हॉल हॉस्टल के संबंध में डीएसडब्लू द्वारा एक विस्तृत रिपोर्ट तैयार कराई जाएगी और उस पर अगली बैठक में मंथन किया जाएगा.

विश्वविद्यालय परिसर और हॉस्टलों में अपराध पर अंकुश लगाने के लिए जिला व पुलिस प्रशासन के साथ बैठक करके व्यापक कार्य योजना बनाई गई है. कई संस्तुतियों पर तत्काल प्रभाव से अमलीजामा पहनाने का कार्य भी शुरू कर दिया गया है.

-प्रो. राम सेवक दुबे,

चीफ प्रॉक्टर इविवि

शिवम सिंह पर लगा दो महीने का बैन

विश्वविद्यालय के मध्यकालीन व आधुनिक इतिहास विभाग में चल रही परीक्षा के दौरान मंगलवार को शिवम सिंह व उनके साथियों ने कक्ष में घुसकर शिक्षकों से अभद्रता, गाली-गलौज और धमकी दी. शिक्षकों ने इसकी जानकारी चीफ प्रॉक्टर प्रो. राम सेवक दुबे को दी. जब तक प्रॉक्टोरियल बोर्ड की टीम विभाग में पहुंची तब तक छात्र वहां से भाग निकले. प्रो. दुबे ने इसे सीरियसली लेते हुए शिवम सिंह पर सीनेट हाल में घुसने पर दो महीने का प्रतिबंध लगा दिया. साथ ही कारण बताओ नोटिस जारी करते हुए छह मई को कार्यालय में उपस्थित होने का निर्देश दिया.

Posted By: Vijay Pandey