आज से हाईटेक ट्रैफिक सिस्टम की होगी शुरुआत, कैमरे से रूल्स तोड़ने वालों पर होगी नजर

नए ट्रैफिक रूल्स को लेकर लोगों को किया जा रहा अवेयर, 31 जनवरी तक चलेगा कैंपेन

RANCHI : बी अलर्ट अगर आपने ट्रैफिक रूल्स तोड़ा तो खैर नहीं। खास बात है इस दौरान आपको चौक-चौराहे पर तैनात ट्रैफिक पुलिस न तो रोकेंगे और न ही टोकेंगे। सीधे आपके घर के अड्रेस पर चालान पहुंच जाएगा। अगर आपने जुर्माना नहीं भरा तो कानूनी कार्रवाई की जाएगी। जी हां, मंगलवार से हाईटेक टै्रफिक सिस्टम लागू होने जा रहा है। इसके लिए चिन्हि्त किए गए 16 स्थलों पर आरएलवीडी (रेड लाइट वायलेशन डिटेक्शन) व एएनपीआर (ऑटोमेटिक नंबर प्लेट रीकोगनिशन) कैमरे को कारगर करने के लिए व्हाइट लाइन, स्टॉप लाइन भी बना दिए गए हैं। इससे बिना हेलमेट, ट्रिपल राइडिंग, रेड सिग्नल ब्रेक, वाहन चलाते समय मोबाइल का प्रयोग, सीट बेल्ट, रांग वे सहित अन्य नियमों का उल्लंघन करने वाहनों पर सीधे नजर रखी जाएगी।

सफल रहा ट्रायल

ट्रैफिक सिस्टम में किए गए बदलाव को लेकर लगातार ट्रायल किए गए। इस दौरान डोरंडा चौक पर एक युवक को रेड लाइट एरिया क्रास करते हुए कैमरे में कैद हुआ। इसके बाद कंट्रोल रुम में कैमरे को जूम कर बाइक का नंबर लिया गया, फिर उस नंबर के मालिक का पता खोजा गया। इसके बाद ई-चालान सौ रूपए काट दिया गया। जिस युवक का चालान कटा, उसका नाम समुएल हक, इलाही नगर पुंदाग का निकला। इसके अलावा भी कई लोगों पर वाहन ड्राइव करने के दौरान ट्रैफिक रूल्स तोड़ जाने का मामला सामने आया। अब एक जनवरी से इस सिस्टम को विधिवत शुरू किया जा रहा है।

लोगों को किया जा रहा अवेयर

ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए रांची नगर निगम ने कई चौक-चौराहों पर जेब्रा क्रॉसिंग व स्टॉप लाइन का निर्माण करा दिया है। इसके बाद ट्रैफिक पुलिस की ओर से आम लोगों को जागरुक करने की शुरुआत भी कर दी है। सूचना एवं जनसंपर्क विभाग को इसके लिए एक पत्र भेजा गया है। पत्र में प्रचार-प्रसाद में सहयोग का आग्रह भी किया गया है।

लगाए गए हैं दो तरह के कैमरे

हाइटेक ट्रैफिक सिस्टम के तहत चौक-चौराहों पर दो तरह के कैमरे लगाए गए हैं। पहला एएनपीआर (ऑटोमेटिक नंबर प्लेट रिकॉगनेशन) कैमरा और दूसरा आरएलवीड (रेड लाइन वॉयलेशन डिटेक्शन) कैमरा है। इन कैमरों की मदद से शहर के किसी भी सड़क या चौक-चौराहों में यातायात नियमों का उल्लंघन करनेवाले, रेड लाइन जंप करनेवाले, बिना हेलमेट या ट्रिपल राइडिंग करनेवाले वाहन चालकों के नंबर को ट्रेस कर लिया जाएगा। फिर उनके पते पर ई-चालान भेज दिया जाएगा।

इन चौराहों पर हाई स्पीड डेफिनेशन कैमरे

जेल चौक

अरगोड़ा चौक

चांदनी चौक

सर्जना चौक

बिरसा चौक

प्रेमसंस मंदिर चौक

लाला लाजपत राय चौक

करमटोली चौक

सहजानंद चौक

हिनू चौक

कचहरी चौक

बूटी मोड़

रातू रोड चौक

एजी मोड़ चौक

सीरमटोली चौक

लालपुर चौक

Posted By: Inextlive