-मांडा के दिघिया गांव में देर रात टूटकर गिरा तार, कई घरों में लगी आग

-आधा दर्जन से अधिक झुलसे, गांव के लोग सकते में

MANDA: बिजली के संकट से जूझ रहे लोग सपने में भी यह कल्पना नहीं कर सकते थे कि यही उनके लिए काल बन जाएगी। फ्0 डिग्री सेल्सियस के आसपास चल रहे रात के पारे में सुकून की नींद की तलाश में घर के बाहर सो रहे मांडा एरिया के दिघिया गांव में बीती रात टूटकर गिरा हाइटेंशन तार दो लोगों की मौत का कारण बन गया। आधा दर्जन से अधिक झुलस गए। दर्जनों मकान जलकर राख हो गए। घटना से गांव में हड़कंप मच गया। सूचना मिलने पर ऑफिसर्स भी पहुंचे लेकिन तब तक काफी देर हो चुकी थी। इसके बाद ग्रामीणों को गुस्सा फूट पड़ा और उन्होंने मिर्जापुर रोड पर जाम लगा दिया। प्रशासनिक ऑफिसर्स ने उन्हें समझा-बुझाकर शांत कराया और घायलों को हॉस्पिटल भेजवाया। कई घायलों की हालत गम्भीर बनी हुई है।

एलटी लाइन पर गिरा हाईटेंशन तार

घटना में गांव के राम अनुग्रह सरोज व छवि शंकर केसरी गम्भीर रूप से झुलसने से मौत हो गई। मांडा के दिधिया गांव में लोगों के घरों के ऊपर से गया हाईटेंशन तार फ्राइडे लेट नाइट अचानक टूट कर एलटी लाइन पर गिर पड़ा। जिन घरों के ऊपर तार गिरा उनमें करंट दौड़ गया। करीब फ्7 घर इसकी चपेट में आ गए। इससे घरों में बिजली से चलने वाले सभी उपकरण जलकर नष्ट हो गए। एलटी लाइन में हाईपावर करेंट दौड़ने से जो भी इसकी चपेट में आया, उलझकर रह गया। किसी को बचने का कोई मौका नहीं मिला।

बॉडी रखकर मिर्जापुर हाईवे किया जाम

खास बात यह थी कि जो तार की चपेट में सीधे आए उनकी मौत हो गई और जो बच गए उनका भाग्य ने साथ दिया। तार हटाने के अलावा कुछ करने का चारा नहीं था और डर के चलते ग्रामीण कुछ करने की भी स्थिति में नहीं थे। लेट नाइट हुई घटना से ग्रामीणों का गुस्सा सातवें आसमान पर पहुंच गया। सैटरडे मार्निग ग्रामीणों ने दोनों डेड बॉडी को इलाहाबाद मिर्जापुर हाइवे पर रखकर चक्काजाम कर दिया। ग्रामीणों के आक्रोश की जानकारी होते ही बड़ी संख्या में बिजली विभाग व एडमिनिस्ट्रेशन के ऑफिसर्स मौके पर पहुंच गए। प्रदर्शन व चक्काजाम कर रहे ग्रामीणों की डिमांड थी कि प्रशासन मृतकों के परिजनों के साथ ही घायलों को भी मुआवजा दे। ग्रामीणों के गुस्से को देखते हुए ऑफिसर्स ने उन्हें मुआवजा दिए जाने का भरोसा दिलाया। इसके बाद ग्रामीणों का गुस्सा शांत हुआ।

Posted By: Inextlive