- हादसों पर अंकुश लगाने के लिए हो रही है हाईटेंशन लाइने अंडर ग्राउंड

- 6 किलोमीटर बिजली लाइन को ही किया जाएगा अंडर ग्राउंड

-------------

6 किमी। लाइन होगी अंडरग्राउंड

6 करोड़ का बजट किया गया जारी

100 पोल भी लगाए जाएंगे

-------------------

बरेली -

शहर में हाईटेंशन लाइनों से खतरे को टालने के लिए बिजली विभाग ने अब कुछ हद तक इंतजाम शुरू कर दिया है। शहर में भीड़-भाड़ वाले इलाकों से हाईटेंशन लाइन को अंडरग्राउंड करने के लिए बिजली विभाग ने काम शुरू कर दिया है। इसके लिए बिजली विभाग ने कई जगहों को चुना भी है। जहां पर हर दिन सबसे ज्यादा भीड़-भाड़ रहती है। सबसे पहले बिजली विभाग फिनिक्स मॉल के सामने की हाईटेंशन लाइन को अंडर ग्राउंड करने जा रहा है। इसके बाद रुहेलखंड चौकी से लेकर सैटेलाइट तक की लाइन को भी अंडर ग्राउंड किया जाएगा।

भीड़भाड़ वाले एरिया में पहले होगा काम

हरुनगला बिजली घर के अधिशाषी अभियंता रंजीत चौधरी ने बताया कि इन लाइनों को आईपीडीएस 'इंटरग्रेडिड पॉवर डेवलपमेंट स्कीम' के तहत अंडर ग्राउंड किया जाना है। पीलीभीत बाईपास रोड पर करीब 3 किलोमीटर की लाइन को अंडरग्राउंड किया जाएगा। इसमें भी उन इलाकों को प्राथमिकता दी जाएगी, जहां सबसे अधिक भीड़ रहती है।

डेली 1000 लोगों का है आना जाना

बताते चले कि फिनिक्स मॉल में शहर के लगभग हर व्यक्ति का आना जाना होता है, जिसकी वजह से यहां पर हर दिन सबसे ज्यादा भीड़ रहती है। फिनिक्स मॉल में एक दिन में करीब 1000 लोगो का पर डे आना जाना है।

6 करोड़ का बजट जारी

एग्जिक्यूटिव इंजीनियर रंजीत चौधरी ने बताया कि इस पूरी योजना के लिए शासन से 6 करोड रुपए का बजट जारी किया गया है। इस बजट से हाईटेंशन लाइनों से लेकर पोल लगाने तक का काम किया जाएगा। पहले हाईटेंशन लाइन को अंडर ग्राउंड किया जाएगा। इसके बाद उन इलाकों में पोल लगाए जाएंगे जहां पर पोल नहीं लग पाए है। इसके लिए बिजली विभाग ने 100 पोल का टारगेट दिया है। 50 पोल जगतपुर में, 25 पोल हरूनगला में, 10 पोल सनसिटी में और 15 पोल महानगर में लगाए जाएंगे, जिससे लोगों को बिजली के झूलते तारों से भी छुटकारा मिल सके।

पीलीभीत रोड पर काम भी हो चुका है शुरू

हाईटेंशन लाइन को अंडर ग्राउंड करने के लिए बिजली विभाग ने पीलीभीत रोड पर काम भी शुरू कर दिया। विभाग का यह काम रात में कराया जाता है और सुबह होते होते सभी गढडों को बंद भी कर दिया जाता है। जिससे आने जाने वाले ट्रेफिक को भी किसी तरह की कोई समस्या नहीं हो।

Posted By: Inextlive