- मेरठ पुलिस ने एंड्रॉयड, विंडोज और ब्लैक बैरी फोन के लिए पेनिक एप्स लांच किया

Meerut: हाईटेक सिस्टम से क्राइम कंट्रोल करने की तैयारी शुरू कर दी गई है। हम मानते है कि मेरठ पुलिस ने एप्स को लांच कर अच्छा काम किया, लेकिन इस एप्स के माध्यम से मिलने वाली जानकारी पर पुलिस भागदौड़ करें अलर्ट रहें तभी इसका लाभ सिटीजन को मिल सकता है। सोमवार को पुलिस लाइन में आईजी मेरठ जोन आलोक शर्मा, डीआईजी के। सत्यनारायण और एसएसपी ओंकार सिंह ने क्राइम कंट्रोल करने के लिए पेनिक एप्स लांच किया।

ऐसे होगा डाउनलोड

गुडगांव की कंपनी स्मार्ट 24ब्x7 रेस्पांस सर्विस ने बनाया है। इसके फाउंडर सीपी सिंह ने बताया कि ऐप्स गूगल प्ले स्टोर में जाकर स्मार्ट 24ब्x7 के नाम से सर्च कर डाउनलोड किया जा सकता है। यहा एप्स तभी एक्टिवेट होगा जब उसका फॉर्मेट भरा जाएगा। इसमें यूजर का नाम-पता और ब्लड गु्रप के अलावा दो रिश्तेदारों के नाम और नंबर भी दर्ज किए जा सकते है। जिसके बाद एप्स वर्किंग करने लगेगा।

ऐसे काम करेगा एप्स

पुलिस लाइन में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में आईजी मेरठ जोन आलोक शर्मा ने बताया कि यह एप्स पूरा कंट्रोल रूम से कनेक्ट होगा। यह एप्स तो हालांकि हर प्रकार की क्राइम घटना से संबधित है लेकिन छेड़खानी, गैंग रेप या जितने भी महिला से संबधित क्राइम है, उनके लिए भी अति महत्वपूर्ण है। कोई भी इमरजेंसी में यदि मोबाइल स्क्रीन पर बने पैनिक बटन को दबाया जाएगा तो इसकी सूचना तुरंत पुलिस कंट्रोल रूम में पहुंच जाएगी। मौके की एक मिनट की वॉयस रिकार्डिग के साथ पीडि़त के सामने जो शख्स मौजूद होगा, उसकी फोटो भी कंट्रोल रूम में मिल जाएगी। जिसके बाद संबधित थाने की पुलिस को कंट्रोल रूम कर्मी भेजेंगे।

Posted By: Inextlive