- बरेली रीजन के ग्राम पंचायत होंगे हाईटेक

- ग्राम पंचायत में बनाए जाएंगे कांफ्रेंस रूम

BAREILLY: अभी तक ग्राम पंचायतों में होने वाला स्लो मोशन वर्क जल्द ही 'स्पीड' पकड़ लेगा। बरेली रीजन के सभी ग्राम पंचायत पूरी तरह से हाइटेक होंगे। यहां मैनुअली तरीके से होने वाले सभी काम अब कंम्यूटर से होंगे। इसके लिए कवायद शुरू कर दी गई है। बीएसएनएल विभाग के ऑफिसर्स का कहना है कि अगले साल तक कई ब्लॉक में ब्रॉडबैंड आ जाएगा। सभी ग्राम पंचायतों को ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ा जाएगा, ताकि किसी तरह से नेटवर्किंग की समस्या से दो चार ना होना पड़े।

क्007 ग्राम पंचायतों में सुविधा

यह काम नेशनल ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क (एनओएफएन) के तहत किया जा रहा है। इसके लिए अलग से भारत ब्रॉडबैंड निगम लिमिटेड की स्थापना की गई है। ऑफिसर्स का कहना है कि यह काम पूरी तरह से फ्री ऑफ कॉस्ट किया जा रहा है। ख्0क्भ् तक 7 ब्लॉक में ब्रॉडबैंड सर्विस आ जाएगी। ऑफिसर्स की यह सुविधा बरेली रीजन के सभी क्007 ग्राम पंचायतों में रहेगी। इससे फायदा ये होगा कि किसी भी प्रकार के काम में लेट लतीफी नहीं होगी। घंटों का काम मिनटों में हो सकेगा। अभी सारी व्यवस्था मैनुअली होने से काम पेंडिंग में पड़ा रहता है, लेकिन इस सुविधा के बाद महीनों से पेंडिंग काम का निपटारा आसानी से और जल्दी हो सकेगा।

कांफ्रेंस रूम की व्यवस्था

इतना ही नहीं ग्राम पंचायतों में अलग से कांफ्रेंस रूम भी बनाए जाएंगे, ताकि सीएम, डीएम, मंत्री वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए मीटिंग कर सकें। कांफ्रेंस रूम बनाए जाने का काम कई ब्लॉक में शुरू भी कर दिया गया है। जल्द ही इसे फाइनल टच दे दिया जाएगा। वीडियो कांफ्रेंसिंग के अलावा बही खाता, रेलवे टिकट की बुकिंग, मंडी भाव, बैकिंग जैसे कामों को भी रफ्तार मिलेगी। ख्0क्7 तक देश के ढाई लाख ग्राम पंचायतों में यह सुविधा अवेलेबल हो जाएगी।

-इस संबंध में काम शुरू कर दिया गया है। इस सर्विस के बाद लोगों को काफी राहत मिलेगी। यह सुविधा बरेली रीजन के सभी ग्राम पंचायतों में मिलेगी।

मणिराम, मैनेजर, बीएसएनएल

Posted By: Inextlive