जॉन अब्राहम और हनी सिंह से चमकेगी हॉकी लीग!

2014-01-24T11:18:01+05:30

दिल्ली वेवराइडर्स कलिंगा लांसर्स मुंबई मैजिशियंस पंजाब वॉरियर्स रांची राइनोज़ और उत्तर प्रदेश विज़ार्डस ये नाम हैं उन छह टीमों के जो 25 जनवरी से भारत के छह राज्यों में शुरू होने जा रही दूसरी हॉकी इंडिया लीग में भाग लेंगी

इन टीमों में कलिंगा लांसर्स नई टीम है जबकि बाकी पांच टीमों ने पिछले साल हुई पहली हॉकी इंडिया लीग में भाग लिया था.
इस लीग की भव्यता का अंदाज़ा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इन टीमों में 11 देशों के 70 ओलंपिक खिलाड़ी शामिल हैं.
हॉकी इंडिया लीग का फाइनल 23 फ़रवरी को रांची में खेला जाएगा, जबकि उदघाटन मुक़ाबला 25 जनवरी शनिवार को अंतराष्ट्रीय हॉकी स्टेडियम मोहाली में पंजाब वॉरियर्स और दिल्ली वेवराइडर्स के बीच खेला जाएगा.
हॉकी इंडिया लीग के फाइनल की विजेता टीम को ढ़ाई करोड़ रूपए और उपविजेता टीम को सवा करोड़ रुपए की इनामी राशि मिलेगी. तीसरे स्थान पर रहने वाली टीम को 70 लाख रूपए मिलेंगे. इसके अलावा अनेक व्यक्तिगत पुरस्कार भी खिलाड़ियों को मिलेंगे.
दिलचस्प बात है कि कई सितारों को भी इससे जोड़ा जा रहा है.

किसकी ताक़त कौन

दिल्ली वेवराइडर्स की कमान भारतीय हॉकी टीम के कप्तान सरदार सिंह संभालेंगे. टीम में न्यूज़ीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के तीन-तीन, दक्षिण अफ्रीका के दो और जर्मनी का एक खिलाड़ी शामिल है.
वहीं पंजाब वॉरियर्स की कमान दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फ़ॉरवर्ड खिलाड़ियों में से एक ऑस्ट्रेलिया के जिमी डवायर संभालेंगे. टीम की ताक़त इसके गोलकीपर भारत क्षेत्री है जो भारत के पूर्व गोलकीपर है.
मुंबई मैजीशियंस में भारत के पीआर श्रीजेश है जो भारत के गोलकीपर है और टीम में इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, मलेशिया और आयरलैंड के खिलाड़ी भी शामिल है. उत्तर प्रदेश विज़ार्डस में वीआर रघुनाथ कप्तान के रूप में शामिल है तो रांची की कमान जर्मनी के मिडफ़ील्डर मॉर्टिज़ फुर्स्ते संभालेंगे.
"पहली लीग से तीन खिलाड़ी भारतीय सीनियर टीम को मिले. इससे भारतीय हॉकी टीम के खिलाड़ियों का पूल बढ़ेगा, लेकिन इसके असली फ़ायदों का पता तीन-चार साल बाद चलेगा."
-डॉ. नरेन्द्र बत्रा, हॉकी इंडिया लीग के अध्यक्ष
इस संस्करण की नई टीम कलिंगा लांसर्स की ताक़त टीम के कोच ऑस्ट्रेलिया के पूर्व महान खिलाड़ी टेरी वाल्श और टीम के मेंटर के रूप में जुडे भारत के पूर्व कप्तान दिलीप टिर्की है.
इस लीग से भारतीय हॉकी को मिलने वाले लाभ को लेकर हॉकी इंडिया लीग के अध्यक्ष डॉ. नरेन्द्र बत्रा कहते है कि पहली लीग से तीन खिलाड़ी भारतीय सीनियर टीम को मिले. इससे भारतीय हॉकी टीम के खिलाड़ियों का पूल बढ़ेगा, लेकिन इसके असली फ़ायदों का पता तीन-चार साल बाद चलेगा.
अब क्रिकेट की इंडियन प्रीमियर लीग की तर्ज़ पर शुरू हुई इंडियन हॉकी लीग को आकर्षक बनाने के लिए भी कई क़दम उठाए गए है जिनमें सिने अभिनेता जॉन अब्राहम से लेकर मशहूर गायक हनी सिंह को टीम से जोड़ना शामिल है.
इसके अलावा दर्शकों के लिए भी आकर्षक पुरस्कार है. हॉकी इंडिया लीग की ट्रॉफी का अनावरण गुरूवार को दिल्ली में किया गया. इसके अलावा इसके शुभंकर का अनावरण भी किया गया जिसका नाम गौरव रखा गया है, हालांकि यह पिछले राष्ट्रमंडल खेलों के शुभंकर शेरू से मिलता जुलता है.


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.