RANCHI:एलपीजी उपभोक्ताओं की सुविधाओं और किसी भी तरह की शिकायत दर्ज कराने के लिए अब टोल फ्री नम्बर पर शिकायत की जा सकती है। अधिकतर ग्राहक अपने घर पर ही सिलेंडर की होम डिलीवरी कराते हैं। इसके लिए गैस एजेंसियों को सिलेंडर की राशि में निर्धारित शुल्क मिलता है। सिलेंडर की राशि में 19.50 रुपए डिलीवरी के लिए चार्ज किए जाते हैं। इसमें नियम है कि यदि ग्राहक घर पर सिलेंडर की डिलीवरी करवाने के बजाय स्वयं एजेंसी में जाकर उसे रिसीव करें तो उसका अपना फायदा है। ऐसा करने पर एजेंसी की ओर से ग्राहकों को पैसे लौटाए जाते हैं। डिलीवरी चार्ज के नाम पर जो 19.50 रुपए एजेंसी द्वारा वसूले जाते हैं वो पैसे एजेंसी को ग्राहकों को वापस करना चाहिए। हालांकि, कोई भी एजेंसी अपने ग्राहक को न तो रुपए वापस करती है न ही सिलेंडर के दाम में ही इस शुल्क का डिस्काउंट करती है। अब एजेंसी द्व्रारा रुपए वापस नहीं करने पर टोल फ्री नम्बर 18002333555 पर शिकायत दर्ज कराई जा सकती है।

लोगों को जानकारी का अभाव

पूर्व से निर्धारित नियम है कि लोग यदि खुद गैस एजेंसी के गोडाउन या ऑफिस में जाकर सिलेंडर लेते हैं तो उन्हें होम डिलीवरी के चार्ज वापस कर दिए जाएं। लेकिन कोई भी एजेंसी अपने ग्राहकों को इसकी जानकारी नहीं देती। इतना ही नहीं, कुछ लोगों ने जब शुल्क की राशि मांगी तो उनके साथ बदसलूकी भी की गई। इस तरह की कई शिकायतों के बाद टोल फ्री नम्बर जारी किया गया, जिसके तहत शिकायत दर्ज कराकर राशि का क्लेम किया जा सकता है।

राशि काटकर कर सकते हैं भुगतान

इस राशि का भुगतान काटकर सिलेंडर नहीं देने पर संबंधित एजेंसी के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई जा सकती है। पहले एजेंसी के कर्मियों को नियम बताने चाहिए उसके बाद भी यदि रुपए वापस न किए जाएं तो इसकी तत्काल शिकायत की जानी चाहिए। यदि कोई एजेंसी यह राशि नहीं लौटाती है तो आप टोल फ्री नंबर 18002333555 पर फोन लगाकर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

बिना शुल्क बदल सकते हैं रेगुलेटर भी

डिलीवरी के अलावा सिलेंडर का रेगुलेटर भी ऐसी चीज है जिस पर कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं होता। एजेंसी पर जाकर इसे बदलवाया जा सकता है। लेकिन, कई एजेंसियां रेगुलेटर बदलकर नए रेगुलेटर के स्थान पर पुराना रेगुलेटर ही थामा दे रही हैं। इस कारण ्रग्राहकों को काफी परेशानी हो रही है। टोल फ्री नंबर पर इसकी भी शिकायत दर्ज कराई जा रही है।

वर्जन

नियम के अनुसार जो भी ग्राहक सिलेंडर लेने के लिए एजेंसी के पास आता है उसे डिलीवरी चार्ज के रुपए काटकर ही लिया जाता है। यह नियम है और हमारी एजेंसी इसका पूरा ध्यान रखती है।

डा। रवि भट्ट, इन्द्रप्रस्थ गैस एजेंसी

Posted By: Inextlive