- ट्रैफिक आफिस में तैनात थे सहायक कंपनी कमांडेंट घनश्याम गौड़

- एसपी के खिलाफ उत्पीड़न का आरोप, उग्र होने लगे होमगार्ड जवान

GORAKHPUR: ट्रैफिक ऑफिस में तैनात सहायक कंपनी कमांडेंट घनश्याम गौड़ (50) की गुरुवार को मौत हो गई। जिला अस्पताल के डॉक्टरों ने हार्ट अटैक से उनकी मौत की आशंका जताई है। फैमिली मेंबर्स और सहयोगी होमगा‌र्ड्स का आरोप है कि एसपी ट्रैफिक आदित्य वर्मा के टॉर्चर की वजह से घनश्याम को हार्ट अटैक आ गया। बुधवार को भी एक होमगार्ड विनोद की हालत बिगड़ी थी। एसपी ट्रैफिक की प्रताड़ना से नाराज होमगार्ड गुरुवार की सुबह से ही एसपी के खिलाफ लामबंद थे। एसएसपी को पत्र देकर होमगा‌र्ड्स फिर से हड़ताल पर चले गए हैं। होमगार्ड की मौत से हंगामा मचा हुआ है।

भगत चौराहे पर रहते थे घनश्याम

गगहा के बेलुकर निवासी घनश्याम अपनी फैमिली संग भगत चौराहे पर रहते थे। बुधवार को शाहपुर में रहने वाले होमगार्ड विनोद की तबियत बिगड़ने के बाद से सभी साथी ट्रैफिक तिराहा पर पहुंचकर प्रदर्शन करने लगे। एसपी ट्रैफिक के दफ्तर पर धरना पर बैठ गए। मामला बिगड़ते देख एसएसपी ने हस्तक्षेप किया। फिर पांच सदस्यीय कमेटी ने एसएसपी से मिलकर मांगपत्र सौंपा। एसपी ट्रैफिक आदित्य वर्मा पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए हटाने की मांग उठाई। एसएसपी के आश्वासन पर होमगार्ड मान गए और काम पर लौटने का फैसला कर लिया। एसपी कार्यालय पर होमगार्ड की ड्यूटी लगाने को सहायक कंपनी कमांडेंट (अवैतनिक) घनश्याम भी पहुंचे थे। आरोप है कि दोपहर दो बजे के करीब एसपी ने घनश्याम को बुलाकर डांट दिया। फिर कहीं चले गए। डॉक्टरों ने आशंका जताई कि होमगार्ड की मौत हार्ट अटैक से हुई है।

भाई को बताई थी उत्पीड़न की बात

मृतक घनश्याम के भाई भगत गौड़ अधिवक्ता हैं। उन्होंने बताया कि बुधवार को ही भाई उनके पास आए थे और एसपी ट्रैफिक पर प्रताड़ना का आरोप लगाते हुए मुकदमा दर्ज कराने की प्रक्रिया पूछ रहे थे। तब बताया गया था कि एसपी के खिलाफ बिना कोर्ट के आदेश के मुकदमा दर्ज नहीं होगा।

बुधवार से गर्म मुद्दा, बिगड़ती जा रही बात

बुधवार को अचानक डी कंपनी के होमगार्ड विनोद शर्मा की हालत बिगड़ गई थी। उसके बाद उनको जिला अस्पताल में साथियों ने भर्ती कराया। होश में आने पर विनोद ने एसपी ट्रैफिक पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए उत्पीड़न की बात कही थी। आरोप था कि एसपी के इशारे पर हर चौराहे पर वसूली हो रही है और जब होमगार्ड चौराहे पर नियम का पालन कराना चाहते हैं तो वाहन चालक अपशब्द कहते हैं। सख्ती करने पर एसपी भी अपशब्द कहते हैं।

बेहोश हो जा रही थीं पत्‍‌नी गीता

जिला अस्पताल पर होमगार्ड की पत्‍‌नी गीता बेहोश हो जा रही थीं। पानी का छींटा मारकर उनको होश में लाया गया। घनश्याम के दो बेटे हैं। बड़ा बेटा सालव भी डी कंपनी में होमगार्ड है और छोटा बेटा गोलू प्राइवेट जॉब करता है। एक साल पहले ही घनश्याम के सबसे बड़े बेटे नितेश की एक्सीडेंट में मौत हो गई थी।

यह मांगें लेकर पहुंचे होमगा‌र्ड्स

एसपी ट्रैफिक के गैर जनपद तबादले की सिफारिश की जाए।

बेहोश हुए होमगार्ड विनोद के प्रकरण की जांच कराकर एफआईआर कराई जाए।

एसपी ट्रैफिक के प्राइवेट व्यक्तियों की तरफ से ऑटो व गाडि़यों से वसूली बंद कराई जाए।

चौराहों पर होमगा‌र्ड्स संग बदसलूकी बंद हो।

वर्जन

काम करने के दौरान सहायक कंपनी कमांडेंट की मौत बीमारी से हुई है। डेड बॉडी का पोस्टमार्टम कराया जाएगा। होमगार्डो के प्रतिनिधि मंडल ने एक पत्रक सौंपकर एसपी पर आरोप लगाए हैं, इसकी जांच कराई जाएगी।

- डॉ। सुनील कुमार गुप्ता, एसएसपी

होमगार्ड गुरुवार को ड्यूटी नहीं कर रहे थे जिस वजह से कई जगहों पर जाम लग गया था। मैं करीब एक बजे ही ऑफिस से निकल गया और काली मंदिर पर जाम हटवाने लगा फिर मोहद्दीपुर आदि जगहों पर जाम खत्म कराने के बाद तीन बजे घर पहुंचा। तब पता चला कि सहायक कमांडेंट की तबीयत खराब हो गई थी। 2.40 पर सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया। 3 बजकर 5 मिनट पर उन्हें मेडिकल कॉलेज रेफर किया गया। इसी दौरान उनकी मौत हो गई। मेरे ऊपर लगाए गए सभी आरोप निराधार हैं। मैंने कभी किसी का कोई उत्पीड़न नहीं किया। वसूली का आरोप भी बेबुनियाद है।

- आदित्य वर्मा, एसपी ट्रैफिक

Posted By: Inextlive