RANCHI: फुटपाथ पर खुले आसमान के नीचे रात गुजारनेवाले लोगों के लिए गुड न्यूज है। राजधानी रांची समेत राज्य के सभी शहरों में ऐसे बेघर लोगों की तलाश जियोग्राफिकल इनफॉर्मेशन सिस्टम(जीआईएस) मैपिंग के जरिए की जाएगी। इसके बाद इन्हें घर बनाकर उपलब्ध कराया जाएगा, जहां वे दिन भर काम करने के बाद रात को चैन की नींद सो सकेंगे। इनके लिए आशियाने का निर्माण नगर विकास विभाग की ओर से अंत्योदय योजना के तहत किया जाएगा। हालांकि, राज्य में पहले से ही ऐसे लोगों को मकान बनाकर देने की योजना चल रही है, लेकिन अब प्रॉपर तरीके से बेघर लोगों को ढूंढ कर उनके लिए घर बनाकर दिए जाएंगे।

रात भर रहने की होगी व्यवस्था

नगर विकास विभाग के नगरीय निदेशालय के स्टेट मिशन मैनेजर विनोद कुमार ठाकुर ने बताया कि जो लोग दूसरे शहरों से आकर रांची सहित राज्य के अन्य शहरों में आकर अपना कोई छोटा-मोटा काम करते हैं। दिन भर काम करके रात में फु टपाथ पर ही सो जाते हैं। इनके पास न तो शहर में जमीन है, न मकान। इनके लिए नगर विकास विभाग आशियाना बनाएगा। जहां वे दिन भर काम करने के बाद रात में आराम कर सकेंगे। इसमें लोगों को सिर्फ रात भर रहने की व्यवस्था की जाएगी, सुबह ये लोग फिर अपने काम पर चल जाएंगे।

एनजीओ की भी ली जाएगी मदद

जीआईएस मैपिंग के लिए सरकार एनजीओ की भी मदद लेगी। जो राजधानी रांची सहित दूसरे कई शहरों में घूम-घूमकर चिन्हित करेंगे कि कौन-कौन लोग सड़कों पर रात गुजारते हैं। इसके अलावा गैर सरकारी संस्थाएं मैनुअल तरीके से भी बेघर लोगों की पहचान करेंगी। विभाग के एक अधिकारी ने बताया की मैनुअल और सॉफ्टवेयर दोनों तरीके से बेघर लोगों की पहचान होने के बाद उनके लिए आशियाना बनाना आसान हो जाएगा। इससे सही-सही आकलन होगा कि कितने लोग सही में जरूरतमंद हैं।

बॉक्स

जहां ज्यादा बेघर वहीं बनेगा आशियाना

जिस इलाके में सबसे अधिक बेघर लोग सड़कों पर रात गुजारते हैं, उनके लिए वहीं आशियाना बनाया जाएगा। जीआईएस के माध्यम से सरकार सही-सही डाटा जुटाएगी कि किस इलाके में कितने लोग हैं जो रात सड़कों पर गुजारते हैं। उनके लिए आशियान बनाया जाएगा, ताकि वो दिन भर काम करने के बाद वहां रात गुजार सकें।

वर्जन

दीन दयाल अंत्योदय योजना के तहत शहरों में बेघर लोगों के रात में रहने की व्यवस्था सरकार करेगी। इनकी पहचान राज्य के सभी शहरों में जीआईएस मैपिंग के तहत की जाएगी।

-विनोद कुमार ठाकुर, स्टेट मिशन मैनेजर, नगरीय निदेशालय, नगर विकास विभाग, रांची

Posted By: Inextlive