08

करोड़ लोग पूरे देश में हर साल भरते हैं टैक्स

1.25

करोड़ नए करदाता इस वित्तीय वर्ष में जोड़ने का है लक्ष्य

05

हजार के करीब है इलाहाबाद में कुल करदाताओं की संख्या

ईमानदार करदाताओं को किया जाएगा सम्मानित

टोल प्लाजा पर मिलेगी प्राथमिकता, रेलवे देगा अहमियत

ALLAHABAD: जो टैक्स चोरी करता है, उसका काम आसानी से हो जाता है। उसकी बात सुनी जाती है। लेकिन जो व्यक्ति ईमानदारी से अपना काम करता है। पंक्चुअलिटी के साथ इनकम टैक्स जमा करता है, उसको विभाग में न तो वेटेज मिलता है और न ही सम्मान। ईमानदारीपूर्वक काम करते हुए टाइमली इनकम टैक्स रिटर्न भरने वाले ज्यादातर टैक्स पेयर्स की यही शिकायत होती है। अब ऐसे टैक्स पेयर की शिकायत दूर होने वाली है। क्योंकि सेंट्रल गवर्नमेंट ने अब ईमानदार टैक्स पेयर्स को सम्मानित करने के साथ ही समाज में अलग स्थान देने की प्लानिंग की है। इस पर जल्द ही न सिर्फ काम शुरू होगा, बल्कि इम्प्लीटेशन भी दिखाई देगा।

कुछ ही घंटों में मिलेगा रिटर्न

सरकार व इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के अधिकारियों द्वारा लिए गए निर्णय के अनुसार अब साल दर साल बिना चूके ईमानदारी के साथ टैक्स भुगतान करने वाले टैक्स पेयर्स को सरकार सम्मानित करेगी। यही नहीं एक ही आमदनी वाले छोटे टैक्स पेयर्स के रिटर्न भरते ही कुछ घंटों के अंदर उनका रिफंड प्रॉसेस कर देने की भी तैयारी की गई है।

मिलेगी यूनीक पहचान

ऐसे टैक्स पेयर्स को एयरपोर्ट, रेलवे और टोल प्लाजा आदि पर प्राथमिकता दी जाएगी। उन्हें एक यूनीक पहचान नंबर और कार्ड दिया जाएगा। उनके पैन नंबर को ही विशेष श्रेणी में रख दिया जाएगा।

Posted By: Inextlive