मानदेय भुगतान को शासन ने नहीं भेजा बजट

फीरोजाबाद। करीब एक साल से मानदेय भुगतान को लेकर संघर्ष कर रहे ग्राम रोजगार सेवकों को एक फिर निराशा हाथ लगी है। शासन ने जिन जिलों को बजट जारी किया है, उनमें फीरोजाबाद का नाम शामिल नहीं है।

ग्राम पंचायतों में मनरेगा से होने वाले विकास कार्यों में गति देने के लिए प्रशासन ने ग्राम रोजगार सेवकों की नियुक्ति तो कर ली, लेकिन उनके मानदेय भुगतान की कोई समुचित व्यवस्था अब तक नहीं हुई है। जिससे रोजगार सेवक काफी परेशान हैं। वर्ष 2013-14 तक का मानदेय पाने के लिए वे अभी तक संघर्ष कर रहे हैं। धरना प्रदर्शन, अनशन हुआ। कई बार आश्वासन मिला, लेकिन नतीजा कुछ नहीं निकला। करीब एक माह पूर्व जब सेवकों को पता चला कि शासन मानदेय के लिए जल्द ही बजट आवंटित करेगा।

इस खबर से वे काफी राहत महसूस कर रहे थे, लेकिन दस फरवरी को जारी वरिष्ठ उपायुक्त मनरेगा उत्तर प्रेदश सुरेश चंद्रा के पत्र ने उन्हें फिर से निराशन का दिया है। इस पत्र के अनुसार प्रदेश के 50 से अधिक जिलों में मानदेय भुगतान के लिए जरूरत के मुताबिक बजट भेज दिया गया है, परेशानी की बात ये है कि इन जिलों की सूची में फीरोजाबाद का नाम शामिल नहीं है।

ग्राम रोजगार संघ के जिलाध्यक्ष आदित्य यादव का कहना है कि जिला प्रशासन की लापरवाही के कारण शासन से बजट नहीं मिला है। यदि जल्द ही प्रशासन ने कोई कदम नहीं उठाया तो आंदोलन किया जाएगा। वहीं पीडी डीआरडीए सर्वेश चंद्र यादव का कहना है कि शासन को डिमांड भेजी गई है। बजट आने पर मानदेय दिया जाएगा।

Posted By: Inextlive