-महिलाओं में बढ़ी गर्भनिरोधक इंजेक्शन की मांग, दो माह में 60 महिलाओं ने लगवाया अंतरा इंजेक्शन

-जबकि छाया टैबलेट लेने के लिए हॉस्पिटल पहुंचीं सिर्फ 02 महिलाएं

VARANASI

होने वाले बच्चे में गैप रखने व अनचाहे गर्भ से बचने के लिए महिलाओं की पहली पसंद 'छाया' नहीं 'अंतरा' बन रही है। चौंकिये नहीं, यहां हम बात गर्म निरोधक अंतरा इंजेक्शन व छाया टैबलेट की कर रहे रहे हैं। गवर्नमेंट महिला हॉस्पिटल में दो माह पहले लांच किये गये गर्भनिरोधक इंजेक्शन अंतरा पर दो बच्चों की मां बन चुकी महिलाएं अधिक भरोसा जता रही हैं। पिछले दो माह में अब तक 60 महिलाओं ने अंतरा इंजेक्शन लगवाया है। जबकि छाया टैबलेट लेने के लिए मात्र 02 महिलाएं हॉस्पिटल पहुंचीं।

क्या है योजना?

अनचाहे गर्भ को रोकने व बच्चों में पर्याप्त अंतर रखने के लिए यूपी गवर्नमेंट की ओर से 15 फरवरी को गर्भ निरोधक योजना लांच की गई। इसके तहत महिलाओं को मुफ्त में अंतरा इंजेक्शन और छाया टेबलेट दिया जाता है। हॉस्पिटल स्टाफ की ओर से काउंसलिंग के बाद ही महिलाओं को इंजेक्शन लगाया जाता है।

एक साल में चार इंजेक्शन

एक या दो बच्चों के बाद गर्भ में अंतर रखने के लिए महिला को तीन माह में एक इंजेक्शन लगाया जाता है। इस तरह साल में चार इंजेक्शन लगाया जाता है। इस इंजेक्शन का उपयोग करने वाली महिला को एक साल तक रोकथाम के लिए अन्य किसी साधन का उपयोग करने की जरूरत नहीं पड़ती है। जबकि छाया टेबलेट का सेवन हर चार दिन में करना होता है। साथ ही एक महीने तक टेबलेट खानी होती है।

ये भी है वजह

बताया जाता है कि हर तीन माह में लगने वाला अंतरा गर्भ निरोधक इंजेक्शन पहले प्राइवेट क्लिनिक पर बिकते थे। महिलाओं में इसकी बढ़ती डिमांड को देखते हुए प्रदेश सरकार ने इसे महिला चिकित्सालय में फ्री में बांटने का निर्णय लिया। इस योजना के तहत इंजेक्शन लगवाने वाली महिला व उसके साथ आई आशा वर्कर को हर बार 100 रुपये इनाम दिया जाता है। ऐसे में केवल पैसे की वजह से भी कुछ बच्चों की मां बन चुकी महिलाएं इंजेक्शन लगवाने के लिए आगे आ रही हैं।

इनके लिए नहीं इंजेक्शन

अनचाहे गर्भ को रोकने के लिए अंतरा इंजेक्शन को पहली बार मां बनने वाली महिलाओं को नहीं दिया जाता है। डॉक्टर्स का कहना है कि हर दवा का कोई न कोई साइड इफेक्ट होता है। ऐसे में यह इंजेक्शन उन महिलाओं के लिए ठीक नहीं जो पहली बार मां बनने वाली हो। अगर महिला ने एक भी बच्चे को जन्म नहीं दिया और उसने यह इंजेक्शन लगवा लिया तो उसमें कभी मां न बनने की आशंका रहती है।

फॉर योर इंफॉर्मेशन

-गर्भनिरोधक इंजेक्शन से स्तनपान पर किसी प्रकार का दुष्प्रभाव नहीं पड़ता है।

-दोबारा जब भी गर्भधारण करना चाहें, इंजेक्शन लगवाना बंद कर दें।

-गर्भधारण करने से 6 माह पहले बंद करना होता है इंजेक्शन लेना

एक नजर

15

फरवरी को शुरू हुई थी योजना

12

महिलाओं ने 15 से 28 फरवरी के बीच लगवाया इंजेक्शन

23

महिलाओं ने मार्च में लगवाया इंजेक्शन

25

महिलाओं ने इंजेक्शन लगवाया एक अप्रैल से अब तक

डिस्ट्रिक्ट में महिलाओं को अंतरा इंजेक्शन व छाया गर्भनिरोधक गोली की सुविधाएं मिल रही हैं। इसमें महिलाएं अंतरा इंजेक्शन को ज्यादा प्राथमिकता दे रही हैं। छाया टैबलेट न लेने की वजह उसे टाइम पर लेने के लिए भूल जाना है, क्योंकि गर्भनिरोधक गोलियों के लेने का समय निर्धारित रहता है।

डॉ। लिली, एक्टिंग एसआईसी, महिला चिकित्सालय

Posted By: Inextlive