- फायर विभाग की रिपोर्ट पर बीडीए ने की कार्रवाई

- फायर टीम को निरीक्षण में गायब मिले थे आग से निपटने के इंतजाम

बरेली : शहर के पीलीभीत बाईपास रोड स्थित साई सुखदा हॉस्पिटल को भी बीडीए ने वेडनसडे को सील कर दिया. 15 दिन पहले फायर विभाग ने निरीक्षण किया. तो पता चला हॉस्पिटल में आग से निपटने को जो इंतजाम किए गए थे वह पर्याप्त नही थे. जिस पर फायर विभाग ने अस्पताल प्रबंधन को एनओसी देने से इंकार कर दिया. वहीं बीडीए को फौरन हॉस्पिटल पर कार्रवाई करने को नोटिस जारी कर दिया. नोटिस मिलने के बाद ही बीडीए की टीम ने कार्रवाई की है.

बेसमेंट में भी हॉस्पिटल संबंधी एक्टिविटी

वेडनसडे को जब टीम हॉस्पिटल पर सीलिंग की कार्रवाई करने पहुंची तो अस्पताल के बेसमेंट में भी अस्पताल संबंधी गतिविधियां संचालित हो रही थी. जो कि नियम विरुद्ध है.

सक्शन पाइप, हाईड्रेंट भी लापता

हॉस्पिटल बिल्डिंग का निर्माण करीब 80 फीसदी पूर्ण हो चुका है लेकिन प्रबंधन ने फायर एक्सटिग्यूसर और फायर फाईटिंग उपकरण लगवाने की जहमत तक नहीं उठाई. पूरी बिल्डिंग में न तो सक्शन पाइप लगवाए गए और न ही हाईड्रेंट लगाए गए.

दूसरी ब्रांच में हो चुका है अग्निकांड

स्पो‌र्ट्स स्टेडियम रोड पर बना साई हास्पिटल, साई सुखदा हॉस्पिटल की मेन ब्रांच है. वर्ष 2018 जनवरी में साई हॉस्पिटल में बने आईसीयू यूनिट में हीटर से आग लग गई थी जिसमें दो महिलाओं की जलकर मौत हो गई थी, उस दौरान भी हॉस्पिटल में आग से निपटने को कोई पुख्ता इंतजाम नहीं थे. एक बड़े हादसे के बाद भी हॉस्पिटल प्रबंधन ने अपनी दूसरी ब्रांच में फायर उपकरण लगाने जरूरी नहीं समझा.

क्या बोले हॉस्पिटल के डायरेक्टर

हॉस्पिटल में जो भी कमियां पाई गई इसको फौरन दुरुस्त कराकर बीडीए से कंपाउंडिंग कराई जाएगी.

डॉ. शरद अग्रवाल

वर्जन

फायर विभाग ने एक माह पहले रिपोर्ट सौंपी थी जिसके आधार पर ही हॉस्पिटल को सील किया गया है.

दिव्या मित्तल, बीडीए वीसी

Posted By: Radhika Lala