-एंट्रेंस एग्जाम की मेरिट के आधार पर छात्र-छात्राओं को दिया जाएगा यूनिवर्सिटी के हॉस्टल्स में एडमिशन

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में न्यू एकेडमिक सेशन में विभिन्न कोर्सो में एडमिशन देने के साथ ही छात्र-छात्राओं को हॉस्टल में भी एडमिशन दिया जाएगा. इसके लिए प्रवेश भवन पर ही एक काउंटर खोलने की व्यवस्था की गई है. जहां पर बुधवार से शुरू होने जा रहे बीकॉम प्रथम वर्ष के एडमिशन के अलावा हॉस्टल लेने के लिए अभ्यर्थियों को एक फॉर्म अलग से दिया जाएगा. इसके बाद हॉस्टल आवंटन किया जाएगा और संबंधित अभ्यर्थी हॉस्टल में जाकर अपनी फीस जमा करके पजेशन ले सकेगा.

आवेदन के समय ही दिया था ऑप्शन

इस बार नव प्रवेशियों को समय से हॉस्टल की सुविधा देने का निर्णय लिया गया था. इसी क्रम में आवेदन के दौरान ही हॉस्टल के फॉर्म का ऑप्शन अभ्यर्थियों को दिया गया था. जिससे बीए, बीकॉम व बीएससी प्रथम वर्ष में दाखिले के समय ही प्रवेश भवन पर हॉस्टल दिया जा सके.

वॉशआउट में खाली हुआ था हॉस्टल

यूनिवर्सिटी के हॉस्टल्स में 26 व 27 मई को वॉशआउट अभियान चलाया गया था. इस दौरान सभी हॉस्टल से एक-एक रूम खाली करा लिया गया था. इसका छात्र-छात्राओं द्वारा विरोध किया गया था. इसके बाद रिसर्च स्टूडेंट के लिए एएन झॉ हॉस्टल और केपीयूसी हॉस्टल, शोध छात्राओं के लिए हॉल ऑफ रेजीडेंस को समर हॉस्टल बनाकर उन्हें रूम एलॉट किया गया.

पुरानों को भी मिलेगी सुविधा

न्यू सेशन में यूनिवर्सिटी खुलने के साथ पुराने छात्र-छात्राओं को भी हॉस्टल में पजेशन दिया जाएगा. एनुअल एग्जाम व सेमेस्टर एग्जाम का रिजल्ट घोषित होने के बाद जब छात्र-छात्राएं अगली क्लास में एडमिशन लेगा उसके बाद उनसे हॉस्टल की फीस भी जमा करनी होगी. फिर जिस हॉस्टल में छात्र-छात्राएं रहते थे उसी के आधार पर न्यू सेशन में पजेशन दिया जाएगा.

वर्जन

इस बार प्रवेश भवन में काउंटर खोलकर मेरिट के आधार पर हॉस्टल आंवटित करने की योजना बनाई गई है. अभ्यर्थियों के दस्तावेजों का सत्यापन कराने के बाद उनसे फीस जमा कराई जाएगी.

-प्रो. हर्ष कुमार, डीएसडब्ल्यू इविवि

Posted By: Vijay Pandey