100 दिन का टारगेट

हेडिंग: निशाने पर होटल, गेस्टहाउस, शोरूम

एक्सक्लूसिव

-बिजली चोरी पर शासन की सख्ती, सुबह 3 से 5 बजे के बीच होगी केस्को की मॉस रेड

-खपत के मुताबिक रेवेन्यू न देने वाले होटल, रेस्टोरेंट, शोरूम, नर्सिगहोम आदि रहेंगे टारगेट पर

KANPUR: गर्मी में बिजली की डिमांड बढ़ने के साथ ही बिजली चोरी बढ़ जाती है। पर बिजली की अधिक खपत के बावजूद केस्को को ज्यादा रेवेंयू नहीं मिल रहा है। इससे यूपीपीसीएल सख्त हो गया है। उसने 100 दिन का बिजली चोरी रोको अभियान चलाने का आदेश दिया है। इस अभियान के टारगेट में अधिक खपत वाले होटल, रेस्टोरेंट, शोरूम आदि होंगे। इसके साथ ही कटियाबाजों को पकड़ने से के लिए मॉस रेड का फरमान सुनाया है। खास बात ये है कि इस पूरे अभियान पर यूपीपीसीएल ऑनलाइन नजर रखेगा। केस्को को इस पूरी कार्रवाई की रेड पोर्टल पर रोजाना डिटेल देनी होगी।

70 परसेंट तक बढ़ जाती है खपत

बीते फाइनेंशियल ईयर में कुल मिलाकर 3675 मिलियन यूनिट बिजली खर्च हुई है। यानि कि 306 मिलियन यूनिट प्रति महीने रही। सबसे अधिक बिजली खर्च मई से जुलाई के बीच रही। एक महीने में कंजम्पशन 380 मिलियन यूनिट तक पहुंच गया। वहीं नवंबर से लेकर अप्रैल के बीच सबसे कम खपत रही। नवंबर में तो यह 220 मिलियन के लगभग ही रही। मई से अक्टूबर के बीच जबरदस्त खपत के बावजूद रेवेंयू अधिक नहीं मिला। यूपीपीसीएल ऑफिसर्स का मानना है कि मई से अक्टूबर के बीच बिजली की खपत ज्यादा होने बावजूद रेवेंयू न बढ़ने की मुख्य वजह कटियाबाजी और मीटर में छेड़छाड़ है। इसमें कटियाबाजों के साथ-साथ अधिक बिजली की खपत वाले कन्ज्यूमर्स का योगदान भी कहीं न कहीं है। शायद यही वजह है कि यूपीपीसीएल की एमडी अपर्णा यू ने 100 दिन का बिजली चोरी रोको अभियान चलाने का आदेश्ा दिया है।

अच्छे काम पर मिलेगा एक लाख का ईनाम

बिजली चोरी रोको अभियान की कमान यूपीपीसीएल ने सुपरिटेंडेंट इंजीनियर व चीफ इंजीनियर जैसे ऑफिसर्स को सौंपी है। इसके साथ रेड पोर्टल के जरिए वह केस्को की रोजाना की कार्रवाई पर नजर भी रखेगा। अभियान में बेहतर प्रदर्शन करने वाले तीन डिवीजनंस को एक-एक लाख का ईनाम भी देगा। केस्को के डायरेक्टर टेक्निकल आरएस यादव ने बताया कि बिजली चोरी रोकने के 100 दिन का व्यापक अभियान है।

टारगेट पर -- होटल, रेस्टोरेंट, आईसक्रीम फैक्ट्री, शोरूम, कोल्ड स्टोरेज, नर्सिगहोम, मॉल

--डिवीजनवाइज तैयार लिस्ट यूपीपीसीएल को भेजी जाएगी

--सुपरिटेंडेंट इंजीनियर डिस्ट्रिब्यूशन की अगुवाई में एक्सईएन टेस्ट व असिसटेंट इंजीनियर मीटर करेंगे जांच

-- संदिग्ध कन्ज्यूमर्स को चिंहित कर विजिलेंस के जरिए रेड

-- चीफ इंजीनियर डिस्ट्रिब्यूशन अधिक लाइनलॉस फीडर, सबस्टेशन में हर सप्ताह एक मॉस रेड करेंगे

-- मॉस रेड में केवल बिजली चोरी व अनियमितता पर कार्रवाई

Posted By: Inextlive