फ्लैग - बरेली के होटल मालिक बोले, 20 जून को पूरे देश में होगी हड़ताल

- होटलियर वेलफेयर एसोसिएशन ने ओयो पर लगाया मनमानी करने का आरोप

- ओयो का कहना, कॉन्ट्रैक्ट के तहत बुक हो रहे रूम, होटल मालिक तोड़ रहे नियम

बरेली : ऑनलाइन होटल की बुकिंग करने वाली कंपनी ओयो और होटल मालिकों के बीच का विवाद अब खुलकर सामने आ गया है. ओयो से करार होटल मालिकों को रास नहीं आ रहा है. वह आर-पार की लड़ाई के मूड में आ गए हैं. 20 जून को देशव्यापी आंदोलन रखा गया है. बरेली का होटलियर वेलफेयर एसोसिएशन विरोध के चलते एक दिन के लिए ओयो की बुकिंग को बंद रखेगा. एसोसिएशन का कहना है कि 20 जून को कोई भी बुकिंग नहीं ली जाएगी. ओयो पर कई तरह की मनमानी के आरोप लगाए हैं. वहीं, ओयो की ओर से इन सभी आरोपों को गलत बताया गया है. ओयो का कहना है कि कॉन्ट्रैक्ट के तहत ही रूम बुक हो रहे हैं. होटल मालिकों ने नियम तोड़े हैं.

रास नहीं आ रहा करार

होटलियर वेलफेयर एसोसिएशन का कहना है कि ओयो के कोई फिक्स नियम नहीं हैं. स्मार्ट प्रॉपर्टी के तहत किए गए करार में मनमानी की गई है. आरोप है कि ओयो कभी भी कांट्रैक्ट तोड़ सकता है, जबकि होटल मालिक कांट्रैक्ट नहीं तोड़ सकते. दो साल के लिए डिजीटली कांट्रैक्ट किया गया है. एक दो महीने तो कमरों के रेट ठीक लगाए गए. इसके बाद ओयो ने रेट गिरा दिए. हर दिन एक नया नियम आ जाता है.

पेनाल्टी से भी परेशान

एसोसिएशन की मानें तो होटल मालिक सुविधाएं बेहतर दे रहे हैं, लेकिन कस्टमर की शिकायत पर मनचाही पेनाल्टी लगाई जाती है. इस बारे में पूरी जानकारी भी नहीं दी जाती. इतना ही नहीं, होटल की रेटिंग गिरने पर ब्लॉक की बजाए सोल्ड आउट दिखा दिया जाता है. इससे होटल की ऑनलाइन बुकिंग रुक जाती है.

कॉन्ट्रैक्ट तोड़ रहे होटल मालिक

वहीं, ओयो की ओर से साफतौर पर कहा गया है कि रूम की बुकिंग फेयर है. पेनाल्टी भी पॉलिसी के तहत ही लगाई जा रही है. होटल मालिकों ने नियम तोड़े हैं. वह कुछ रूम्स की अलग से बुकिंग कर रहे हैं. यह कॉन्ट्रैक्ट के खिलाफ है. कपल्स फ्रेंडली रूम के तहत अडल्ट को ही रूम दिए जा रहे हैं. आई डी चेक करना होटल का ही काम है.

बिजनेस के लिए गिराए रेट

एसोसिएशन के पदाधिकारी बताते हैं कि ओयो पूरी तरह से बिजनेस बढ़ाने में लगा हुआ है. इसके लिए उसने रेट काफी गिरा दिए हैं. जिससे होटल इंडस्ट्री को भारी नुकसान हो रहा है. हजार रुपये से कम में रूम बुक किए जा रहे हैं. शहर में 699 रुपये में रूम की जगह-जगह होर्डिग लगा दी गई है.

कपल फ्रेंडली रूम पर जोर

एसोसिएशन का आरोप है कि ओयो कपल फ्रेंडली रूम की बुकिंग के लिए ज्यादा जोर दे रहा है, होटल मालिकों पर दबाव बनाया जाता है. एक-दो घंटे के लिए भी बुकिंग ली जा रही है. इस दौरान अनैतिक काम हो रहे हैं, पेनाल्टी के डर से इसे रोक नहीं पा रहे हैं. ज्यादातर कपल्स के पास वैलिड आईडी प्रूफ नहीं होता. इससे विवाद भी होता है. कपल्स के बीच कोई प्रॉब्लम होती है, तो इसे भी होटल ही देखता है. इस बीच में ओयो नहीं पड़ता. आरोप यह भी है कि आईडी को लेकर नियम मजबूत बनाने की बजाय ओयो ने कपल्स के बचाव में एक पैनल बना रखा है.

कई शहरों में होगा विरोध

ओयो के खिलाफ सिर्फ बरेली में ही नहीं देशभर के कई शहरों में 20 जून को विरोध किया जाएगा. बरेली में होटलियर वेलफेयर एसोसिएशन जिला प्रशासन को ज्ञापन देगा. साथ ही, एक दिन के लिए बुकिंग भी बंद रखेगा.

वर्जन-

ईस्ट इंडिया कंपनी से भी खतरनाक है ओयो. ईस्ट इंडिया तो विदेशी थी. ओयो तो देश की है. सरकार पर्यटन इंडस्ट्री को बढ़ावा दे रही है, इसमें होटल इंडस्ट्री का बड़ा योगदान है. लेकिन ओयो ने इंडस्ट्री को तबाही की कगार पर पहुंचा दिया है.

- अनुराग सक्सेना, अध्यक्ष, होटलियर वेलफेयर एसोसिएशन

ओयो ने रूम को कम रेट में बुक करके अरबों रुपये की टैक्स चोरी की है. कपल्स फ्रेंडली तत्काल बंद हो, इस पर सख्त कार्रवाई हो.

- देवेंद्र पाठक, उपाध्यक्ष, होटलियर वेलफेयर एसोसिएशन

ओयो अपने नियमों में क्लैरिटी लाए. सोल्ड आउट को क्लैरिफाई कर लिस्ट दे. नैतिकता के तहत रूम देना का अधिकार है. लेकिन अनैतिकता के हम साथ नहीं हैं. कपल्स फ्रेंडली में आईडी को लेकर फेयर होना पड़ेगा.

- शुजा खान, सेक्रेटरी, होटलियर वेलफेयर एसोसिएशन

Posted By: Radhika Lala